Home व्यापार गांधीनगर में 17-18 जुलाई को जी-20 एफएमसीबीजी की होगी तीसरी बैठक

गांधीनगर में 17-18 जुलाई को जी-20 एफएमसीबीजी की होगी तीसरी बैठक

6

नई दिल्ली
 भारत की अध्यक्षता के तहत जी-20 वित्त मंत्रियों, केंद्रीय बैंक के गवर्नरों (एफएमसीबीजी) की तीसरी बैठक गुजरात की राजधानी गांधीनगर में 17 और 18 जुलाई को होगी। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) के गवर्नर शक्तिकांत दास संयुक्त रूप से इसकी अध्यक्षता करेंगे।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि गुजरात की राजधानी गांधीनगर में 17 और 18 जुलाई को एफएमसीबीजी की बैठक होगी। इससे पहले आज 14 और कल 15 जुलाई को गांधीनगर में जी-20 वित्त और केंद्रीय बैंक के प्रतिनिधियों का सम्मेलन होगा। इसमें वैश्विक अर्थव्यवस्था और अंतरराष्ट्रीय वित्तीय ढांचे से संबंधित कई मुद्दों पर चर्चा होगी।

ये बैठकें भारत की अध्यक्षता वाले जी-20 में आयोजित की जा रही हैं। वित्त और कॉर्पोरेट मामलों की मंत्री निर्मला सीतारमण और रिजर्व बैंक गवर्नर शक्तिकांत दास की अध्यक्षता में होने वाली एफएमसीबीजी की बैठक में 19 देश और यूरोपीय संघ (ईयू) के 66 प्रतिनिधि शामिल होंगे।

नागर विमानन क्षेत्र में वृद्धि के दौर की शुरुआत: ज्योतिरादित्य सिंधिया

-आईजीआईए पर चौथे रनवे और ईस्टर्न क्रॉस टैक्सी-वे का किया उद्घाटन

नई दिल्ली
 केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा है कि मौजूदा वक्त देश में नागर विमानन क्षेत्र के वृद्धि के दौर की शुरुआत का है। यह एक आर्थिक शक्ति के रूप में देश के उदय में योगदान दे रहा है।

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा (आईजीआईए) पर चौथी हवाई पट्टी और ईस्टर्न क्रॉस टैक्सी-वे (ईसीटी) के उद्घाटन के मौके पर यह बात कही। देश के सबसे बड़े हवाईअड्डे आईजीआईए पर नई सुविधाएं शुरू होने से विमानों की आवाजाही में सहूलियत बढ़ जाएगी।

आईजीआईए अब देश का इकलौता हवाईअड्डा हो गया है, जहां एक एलिवेटेड टैक्सी-वे होगा और उसके नीचे से सड़कें गुजरेंगी। इसके साथ ही दिल्ली हवाईअड्डे पर चौथा रनवे भी शुरू हो गया है। इसके पहले तीन रनवे के सहारे विमानों का परिचालन होता था। आईजीआईए पर हर दिन 1,500 से ज्यादा विमानों की आवाजाही होती है।

दरअसल, ईसीटी आईजीआईए हवाईअड्डे के पूर्वी हिस्से में उत्तरी और दक्षिणी हवाई क्षेत्रों को जोड़ने का काम करेगा। यह ए-380, बी-777 और बी-747 जैसे चौड़े आकार वाले बड़े विमानों को भी संभाल सकता है। आईजीआईए का परिचालन दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (डीआईएएल) के पास है।