Home विदेश हॉलीवुड अभिनेताओं के हड़ताल के आह्वान के बाद अमेरिका में मनोरंजन जगत...

हॉलीवुड अभिनेताओं के हड़ताल के आह्वान के बाद अमेरिका में मनोरंजन जगत का कामकाज ठप

6

लॉस एंजिल्स
 हॉलीवुड के एक्टर्स ने  अनाउंस किया कि वो हड़ताल पर जा रहे हैं। उन्होंने इस स्ट्राइक में राइटर्स को ज्वॉइन किया है। आखिरी बातचीत विफल होने के बाद 63 सालों में ये पहला इंडस्ट्री वाइड शटडाउन है। इसमें लगभग सभी फिल्म और टीवी प्रोडक्शन ठप्प हो जाएगा। ये हड़ताल आखिर क्यों हो रही है, जानिए इस बारे में सारी डिटेल्स।

द स्क्रीन एक्टर्स गिल्ड (एसएजी-एएफटीआरए) ए-लिस्ट सितारों सहित 160,000 कलाकारों का प्रतिनिधित्व करता है। उसका कहना है कि उनकी मांग पर बिना किसी डील के नेगोशिएशन खत्म हो गया है। उनकी डिमांड कम सैलरी और आर्टिफिशियल इंटैलिजेंस से जुड़े खतरे को लेकर है। दरअसल, सैलरी अक्सर काम रुकने की वजह होता है और यहां भी कुछ ऐसी ही स्थिति है। स्ट्रीमिंग के बढ़ने और कोरोना से पैदा हुई चुनौतियों ने स्टूडियो पर दबाव डाला है, जिनमें से कई को फाइनेंशियल क्राइसेस का सामना करना पड़ रहा है। साथ ही एक्टर्स और राइटर्स भी तेजी से बदल रहे माहौल में बेहतर सैलरी और सिक्योरिटी की तलाश कर रहे हैं।

ए-लिस्ट एक्टर्स ने साइन किए थे पेपर

ए-लिस्ट एक्टर्स ने पिछले महीने गिल्ड लीडरशिप को एक लेटर पर साइन किए थे, जिसमें कहा गया था कि वे हड़ताल करने के लिए तैयार थे। उन्होंने इस घटना को 'हमारी इंडस्ट्री में एक अभूतपूर्व बदलाव बिंदु' कहा था।

पहली बार हॉलीवुड में डबल स्ट्राइक

यूनियन के चीफ नेगोशिएटर डंकन क्रैबट्री-आयरलैंड ने कहा, 'SAG-AFTRA नेशनल बोर्ड ने सर्वसम्मति से स्टूडियो और स्ट्रीमर्स के खिलाफ हड़ताल का आदेश जारी करने के लिए मतदान किया।' हड़ताल गुरुवार आधी रात से शुरू हो गई है, जिसका अर्थ है कि एक्टर्स 1960 के बाद पहली हॉलीवुड 'डबल स्ट्राइक' में शुक्रवार सुबह से लेखकों के साथ धरने में शामिल हो गए हैं।

पहले से ही धरने पर हैं राइटर्स
मालूम हो कि राइटर्स 11 हफ्ते पहले से ही धरने पर हैं। टेलीविजन और फिल्मों में एआई के भविष्य के उपयोग के खिलाफ बेहतर वेतन और सुरक्षा की उनकी समान मांगों को पूरा नहीं किए जाने के बाद उन्होंने स्ट्राइक शुरू किया था।

फिल्मों-टीवी शोज पर पड़ेगा असर
इस साल टीवी पर वापसी के लिए तैयार फेमस सीरीज को अब लंबी देरी का सामना करना पड़ रहा है। और अगर हड़तालें जारी रहीं तो बड़ी फिल्में भी स्थगित हो सकती हैं। स्ट्राइक एक्टर्स को इस साल की बड़ी रिलीज से रोक देगी, जबकि ये मूवी इंडस्ट्री का समर ब्लॉकबस्टर सीजन है।