Home व्यापार ऐलॉन मस्क शुरू की नई xAI कंपनी, गूगल-ChatGPT को देगी जोरदार टक्कर

ऐलॉन मस्क शुरू की नई xAI कंपनी, गूगल-ChatGPT को देगी जोरदार टक्कर

5

वॉशिंगटन

अरबपति व्यवसायी एलन मस्क ने ChatGPT निर्माता OpenAI के साथ प्रतिस्पर्धा के इरादे से बुधवार को अपनी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कंपनी xAI को लॉन्च कर दिया है. एलन मस्क ChatGPT पर राजनीतिक रूप से पक्षपाती और गैर-ज़िम्मेदार होने का आरोप लगाते रहे हैं.

xAI वेबसाइट के मुताबिक, टेस्ला के मालिक एलन मस्क xAI कंपनी को अपने अन्य व्यवसायों से अलग रखेंगे, लेकिन इसमें विकसित होने वाली तकनीक से ट्विटर सहित सभी अन्य व्यवसायों को भी फायदा मिलेगा. वेबसाइट के अनुसार, "xAI का लक्ष्य ब्रह्मांड की वास्तविक प्रकृति को समझना है…"

एलन मस्क ने ट्विटर पर कहा कि नई कंपनी का उद्देश्य 'वास्तविकता को समझना' और ज़िन्दगी के सामने आने वाले बड़े-बड़े सवालों का जवाब तलाशना है. इस स्टार्टअप में OpenAI, Google DeepMind, Tesla और टोरंटो विश्वविद्यालय के पूर्व रिसर्चरों को शामिल किया गया है.

टीम के सलाहकार डैन हेंड्रिक्स होंगे, जो फ़िलहाल सैन फ्रांसिस्को स्थित सेंटर फॉर एआई सेफ्टी को संभालते हैं. सेंटर फॉर एआई सेफ्टी ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को बहुत जल्द विकसित करने के खिलाफ चेताया भी था.

हेंड्रिक्स ने जून माह में दुनियाभर के नेताओं को एक खुला खत भी लिखा था, जिसमें चेतावनी दी गई थी कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस इंसान के वजूद के लिए किसी महामारी या परमाणु युद्ध जैसा ही खतरा है.

एलन मस्क भी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से जुड़े खतरों के बारे में बार-बार चेताते रहे हैं, और इसे "हमारे अस्तित्व के लिए सबसे बड़ा खतरा" करार देते रहे हैं. उनका कहना रहा है कि इश दिशा में तेज़ी से आगे बढ़ना 'आ बैल मुझे मार' जैसा है.

उनका दावा है कि वही वर्ष 2015 में OpenAI के सह-संस्थापक थे, क्योंकि वह Google द्वारा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस क्षेत्र में बेहद तेज़ गति से किए जा रहे काम को अंधाधुंध कहा करते थे. उन्होंने टेस्ला पर ध्यान केंद्रित करने के लिए 2018 में OpenAI छोड़ दिया था और बाद में कहा था कि वह CEO सैम ऑल्टमैन के नेतृत्व में कंपनी द्वारा मुनाफ़ा कमाने के लिए अपनाई जा रही दिशा से भी असहज थे.