Home छत्तीसगढ़ शराब कोचियो ने शराब न बेचने का किया वादा , निगरानी के...

शराब कोचियो ने शराब न बेचने का किया वादा , निगरानी के निर्णय के साथ आंदोलन स्थगित

4

रायपुर। खरोरा थाना क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले ग्राम असौंदा में ग्रामीणों द्वारा अवैध शराब बिक्री के खिलाफ बीते एक सप्ताह से गांधीवादी तरीके से छेड़ा गया आंदोलन कोचियो द्वारा अब अवैध शराब न बेचने के वादे के बाद ग्रामीणों ने इन पर सतत् निगरानी के निर्णय के साथ फिलहाल स्थगित कर दिया है। आसन्न रविवार को समीक्षा पश्चात् आवश्यकता महसूस होने पर आगामी आंदोलन की रूपरेखा ग्रामवासियों द्वारा तय की जावेगी।
ज्ञातव्य हो कि ग्राम में 8 – 10 अवैध शराब विक्रेताओं ने ग्राम से गुजरने वाले मुख्य सड़क मार्ग सहित ग्राम के गली कूचों में अघोषित शराब भ_ी का माहौल बना रखा था। इसकी वजह से न केवल ग्राम के निवासी वरन् सड़क मार्ग से गुजरने वाले राहगीर भी परेशान हो चले थे। ग्रामवासी सहित आसपास के ग्राम प्रमुखों के आग्रह पर सरपंच राजेश साहू ने पंचायत प्रतिनिधियों से चर्चा पश्चात् ग्रामवासियों सहित आसपास के ग्राम प्रमुखों की एक बैठक बीते 2 जुलाई को आहूत की थी। बैठक में इसके खिलाफ उपजे आक्रोश के मद्देनजर ग्रामीणों के समर्थन को देखते हुये महिलाओं ने मोर्चा खोल प्रतिदिन रैली निकाल लिप्त तत्वों को समझाईश देने व ग्राम में जागरूकता फैलाने के साथ कोचियो को इस धंधे से तौबा करने 7 दिन का अल्टिमेटम देने निर्णय लिया था। इसके बाद से महिलाये ग्राम प्रमुखों के साथ प्रतिदिन ग्राम के गली कूचों में भ्रमण कर कोचियो को समझाईश पर समझाईश दे रहे थे। ग्रामीणों के अनुसार इसके चलते 2 कोचियो को छोड़ शेष ने ग्रामवासियों की भावनाओं का सम्मान करते हुये शराब बेचना बंद कर दिया था। ये 2 कोचिये ग्रामवासियों को आश्वासन देने के बाद भी गुपचुप तरीके से शराब बेचने से बाज नहीं आ रहे थे। इधर दिन प्रतिदिन रैली में शिरकत करने वालों की संख्या में बढ़ोतरी हो रही थी व बीते कल सोमवार को तो आयोजित रैली में तो बच्चों ने भी भाग ले शराब के खिलाफ अपना इरादा जाहिर कर दिया था।
इस बीच ग्रामीणों ने रैली के दौरान पुलिसिया बल उपलब्ध कराने व ग्राम में गश्त कराने थाना प्रभारी सहित विधानसभा नगर पुलिस अधीक्षक उदयन बेहार को ज्ञापन सौंपा था व पुलिस अधीक्षक प्रशांत अग्रवाल को शराब विरोधी मुहिम में जुटे किसान संघर्ष समिति के संयोजक भूपेन्द्र शर्मा के साथ जा ज्ञापन सौंपने की तैय्यारी में थे। इसके पहले ही पुलिसिया गश्त ग्राम में शुरू हो गया। अवैध शराब बिक्री के खिलाफ दिन प्रतिदिन रैली में उमड़ते भीड़ व पुलिसिया गश्त ?से गुपचुप शराब बेच रहे कोचिये भी दबाव में आ गये। ग्रामीण सूत्रों के अनुसार इस आंदोलन की जानकारी मिलने पर धरसीवां विधानसभा क्षेत्र के पूर्व विधायक देवजी पटेल ने भी जहां पुलिस प्रशासन को जनभावना का सम्मान करने सचेत किया वहीं वर्तमान विधायक अनिता शर्मा ने असौंदा में किसी भी कीमत पर शराब न बिकने देने के लिये प्रशासन को आगाह किया। इसके बाद ही रैली के अंतिम दिन कोचियो ने ग्रामीणों के समक्ष आत्मसमर्पण करते हुये अब आगे शराब न बेचने का वादा किया। इस वादे के परिप्रेक्ष्य में ग्रामीणों ने इन कोचियो पर सतत् निगरानी रखने के निर्णय के साथ फिलहाल आंदोलन को विराम दे दिया है।
इधर श्री शर्मा ने किसानी के इस व्यस्त मौसम में असौंदावासियों को इस गैर-राजनीतिक गांधीवादी तरीके के आंदोलन व इसकी सफलता के लिये बधाई दे वर्तमान सरपंच राजेश साहू , पूर्व सरपंचद्वय जितेन्द्र चंद्राकर व राजू टंडन सहित जल उपभोक्ता संस्था असौंदा के अध्यक्ष रहे मुरारी वर्मा व अन्य ग्राम प्रमुखों से इसी तरह एकजुटता बनाये रखने का आग्रह किया है व साथ ही कोचियो द्वारा किये गये वाले पर आंख मूंद विश्वास न करने की सलाह देते हुये इन पर सतत् निगरानी बनाये रखने व प्रति सप्ताह समीक्षा बैठक आहूत कर उचित निर्णय लेने का आग्रह किया है। सरपंच श्री साहू ने आगामी रविवार को समीक्षा बैठक आहूत करने की जानकारी दी है।