Home राज्यों से उत्तर प्रदेश गोरखपुर से गिरफ्तार तारिक ग्रुप बनाकर मुस्लिम युवकों का कर रहा था...

गोरखपुर से गिरफ्तार तारिक ग्रुप बनाकर मुस्लिम युवकों का कर रहा था ब्रेनवाश, दोस्‍त भी ATS के रडार पर

2

गोरखपुर
यूपी एटीएस के गिरफ्त में आए गोरखपुर के खूनीपुर निवासी तारिक अतहर की गिरफ्तारी के साथ ही उसके दोस्त भी एटीएस की रडार पर आ गए हैं। तारिक अतहर मुजाहिद बन जेहाद कर भारत में शरिया कानून लागू कराना चाहता था। इसलिए वह ग्रुप बनाकर पूर्वांचल के युवाओं को जोड़कर कई तरह तरह के पोस्ट के माध्यम से उनका ब्रेनवाश कर रहा था। अब एटीएस यह जांच कर रही है कि कितनों का ब्रेन वाश हुआ या इस काम में उसके मददगार कौन-कौन हैं। क्योंकि वह अकेले इतना बड़ा नेटवर्क खड़ा नहीं कर सकता।

उधर, मोहल्ले के लोग उसके संदिग्ध आतंकी होने से हैरान हैं। मोहल्लेवासियों ने बताया की कभी भी उस पर इस तरह के काम में शामिल होने का शक नहीं हुआ। तारिक अतहर को जब एटीएस ने उठाया तब उसके घरवाले हैरान हो गए। लोगों को यह विश्वास नहीं हो रहा था कि शिक्षक का बेटा भी ऐसा कर सकता है। आईएसआईएस के वीडियो देखकर वह बहक जाएगा। मोहल्ले के एक व्यक्ति ने बताया कि बकरीद से दो दिन पहले काफी संख्या में पुलिसवाले आए थे उनमें सादे कपड़े में मौजूद लोग तारिक को अपने साथ ले गए थे।

यह भी पता चला था कि उस दिन दो और लोगों को एटीएस ने पूछताछ के लिए उठाया था। पूछताछ के बाद दो को छोड़ा दिया गया था। एटीएस का दावा है कि तारिक अतहर को नोटिस देकर बुलाया गया था और पूछताछ के बाद उसे गिरफ्तार किया गया। पूछताछ तथा मोबाइल व अन्य माध्यमों की जांच से पता चला कि वह आईएसआईएस के आतंकी और उनकी बंदूकों से प्रभावित था। पूछताछ में उसने बताया कि वह अबू बकर अल बगदादी के वीडियो भी देखता है, जिससे प्रभावित होकर मुजाहिद बनकर भारत में जिहाद करना चाहता है और शरिया कानून लागू कराना चाहता है। इसके लिए उसने प्रतिबंधित संगठन आईएसआईएस की शपथ भी ली है।

पूछताछ में यह भी पता चला कि वह विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर सक्रिय रहकर नौजवानों को जिहादी विचाराधारा से जोड़कर यूपी में आईएसकेपी का एक मॉड्यूल खड़ा कर उनको जिहाद के लिए देश के बाहर ले जाना चाहता है। यही वजह है कि एटीएस ने उससे जुड़े लोगों पर भी काम करना शुरू कर दिया है।

एटीएस ने तुर्कमानपुर का रहने वाले उसके एक दोस्त को भी उठाया था। साथ ही एक अन्य युवक को अपने साथ ले गई थी लेकिन उन्हें पूछताछ के बाद छोड़ दिया गया था। हालांकि उन्हें पूरी तरह से अभी क्लीन चिट नहीं मिली है। वहीं अन्य लोगों के बारे में भी जानकारी जुटा रही है।