Home व्यापार ऑनलाइन टिकट बुकिंग कंपनी में अडानी ने खरीदी हिस्सेदारी, IRCTC को टक्कर!

ऑनलाइन टिकट बुकिंग कंपनी में अडानी ने खरीदी हिस्सेदारी, IRCTC को टक्कर!

5

नई दिल्ली

गौतम अडानी समूह की प्रमुख कंपनी अडानी एंटरप्राइजेज ने रेलवे टिकट बुकिंग से जुड़ी कंपनी स्टार्ट एंटरप्राइजेज प्राइवेट लिमिटेड (एसईपीएल) की लगभग 30 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीद ली है। एसईपीएल रेलवे टिकट की ऑनलाइन बुकिंग करने वाले मंच ट्रेनमैन की संचालक कंपनी है। एसईपीएल ने वित्त वर्ष 2022-23 में 4.51 करोड़ रुपये का कारोबार किया था। बता दें कि अडानी एंटरप्राइजेज ने पिछले महीने एसईपीएल की समूची हिस्सेदारी खरीदने के लिए समझौता करने की घोषणा की थी।

क्या कहा कंपनी ने: अडानी एंटरप्राइजेज ने शनिवार को शेयर बाजार को दी गई सूचना में कहा,  “कंपनी की पूर्ण स्वामित्व वाली सब्सिडयरी अडानी डिजिटल लैब्स प्राइवेट लिमिटेड ने 3.56 करोड़ रुपये में 29.81 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीद ली है।” हालांकि, अडानी एंटरप्राइजेज ने पिछले महीने एसईपीएल का जिक्र 'ऑनलाइन ट्रेन बुकिंग और सूचना मंच' के रूप में किया था लेकिन शनिवार को उसने इसे 'ई-कॉमर्स और वेबसाइट विकास' से संबंधित कंपनी बताया।

अडानी समूह के रेल टिकट कारोबार से जुड़ने की घोषणा पर पिछले महीने कांग्रेस ने कड़ी प्रतिक्रिया दी थी। पार्टी महासचिव जयराम रमेश ने कहा था कि अडानी के ट्रेनमैन मंच का अधिग्रहण करने से अंततः भारतीय रेलवे की टिकटिंग इकाई IRCTC के अधिग्रहण का रास्ता साफ हो सकता है।

IRCTC ने किया था खंडन: भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (IRCTC) ने इसका खंडन करते हुए कहा था कि भारतीय रेलवे में रोजाना करीब 14.5 लाख आरक्षित टिकट बुक किए जाते हैं। इनमें से लगभग 81 प्रतिशत टिकटों की बुकिंग ऑनलाइन होती है और IRCTC के जरिए ही बुक किए जाते हैं। इस स्थिति में IRCTC और ट्रेनमैन जैसे उसके एजेंटों के बीच कोई प्रतिस्पर्धा नहीं है। IRCTC की टिकटिंग साझेदार ट्रेनमैन की कुल आरक्षित टिकटों में 0.13 प्रतिशत हिस्सेदारी है।