Home शिक्षा स्मार्टफोन बारिश में हो गया गीला, तो ऐसे रखे ख्याल

स्मार्टफोन बारिश में हो गया गीला, तो ऐसे रखे ख्याल

2

नई दिल्ली

इन दिनों भारत में बारिश का दौर जारी है। ऐसे में कई बार बारिश में बाहर निकलने की वजह से आपका स्मार्टफोन गीला हो जाता है, तो आपको कुछ खास टिप्स को फॉलो करना चाहिए। अगर आप इन स्टेप्स को फॉलो करते हैं, तो हो सकता है कि आपका बंद पड़ा स्मार्टफोन दोबारा से चालू हो जाए।

स्मार्टफोन को सुखाए
अगर स्मार्टफोन गीला होकर बंद हो गया है, तो सबसे पहले स्मार्टफोन को पानी और नमी से अच्छी तरह सुखा लें। इसके लिए आपको इसे पूरी तरह से बंद करके सुखाना होगा। वही अगर स्मार्टफोन से बैटरी निकल सकती है, तो फोन की बैटरी बाहर निकाल लें। इसके साथ ही सिम कार्ड और माइक्रोएसडी कार्ड को बाहर निकाल दें। इसके बाद फोन को साफ कपड़ों से पोंछना चाहिए और एक सूखे स्थान पर रखना चाहिए जहां वेंटिलेशन हो।

राइस पैकेट में रखें
एक और उपाय है अपने स्मार्टफोन को एक राइस पैकेट में रखें। राइस आपके फोन को नमी को सोख लेता है। इससे आपका स्मार्टफोन दोबारा से चालू हो जाता है।

बैटरी चार्ज करें
जब आपका स्मार्टफोन सुख जाए, तो आपको इसे चार्ज करना चाहिए। उसे अपने ऑरिजिनल चार्जर के साथ जोड़ें और एक चार्जिंग पॉइंट पर लगाएं। ध्यान दें कि चार्जर और चार्जिंग पॉइंट सुरक्षित होना चाहिए।

क्या न करें
अगर स्मार्टफोन भीगने की वजह से बंद हो गया है, उसे सुखाने के लिए हेयर ड्रॉयर का इस्तेमाल न करें, क्योंकि ज्यादा हीटिंग की वजह से स्मार्टफोन को खराब होने का खतरा बढ़ जाता है।
गीले स्मार्टफोन को चार्ज न करें। वरना स्मार्टफोन में नमी की वजह से शार्ट सर्किट की घटना हो सकती है।