Home राज्यों से उत्तर प्रदेश गोरखपुर के ISIS स्लीपर सेल आतंकी तारिक को ATS ने किया गिरफ्तार,...

गोरखपुर के ISIS स्लीपर सेल आतंकी तारिक को ATS ने किया गिरफ्तार, PM मोदी पर थी हमले की प्लानिंग!

2

गोरखपुर
ISIS के स्लीपर सेल गोरखपुर के आतंकी मोहम्मद तारिक अतहर को ATS ने गिरफ्तारी कर लिया है। यह चरमपंथी विचारधारा से प्रभावित है। गुजरात ATS के इनपुट पर उसे पूछताछ के लिए लखनऊ बुलाया गया था, यहीं से उसे गिरफ्तार कर लिया गया। सूत्रों का दावा है कि आज पीएम मोदी के गोरखपुर प्रोग्राम के दौरान भी उनके ऊपर हमले की प्लानिंग थी। इसके लिए इंटेलिजेंस ने भी कोतवाली और राजघाट इलाके के सकरे रोड पर पीएम मोदी की जान को खतरा बताते हुए रिपोर्ट दी थी।

महानगर के कोतवाली थानाक्षेत्र का बाशिंदा है तारिक
गोरखपुर के कोतवाली इलाके के वार्ड नंबर 70 स्थित खूनीपुर मोहल्ले में अंजूमन स्कूल के पीछे का रहने वाले तारिक के बारे में गुजरात ATS से सूचना मिली थी कि वह विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर सक्रिय रहकर नौजवानों को जिहादी विचारधारा से जोड़ रहा है। इस इनपुट को भौतिक और इलेक्ट्रॉनिक सर्विलांस के माध्यम से विकसित करने के बाद अतहर को नियमानुसार नोटिस देकर पूछताछ के लिए ATS मुख्यालय लखनऊ बुलाया गया।

ISIS के विचारधारा से प्रभावित होने की बात कबूली
पूछताछ में उसने बताया कि उसे ISIS के आतंकी और उनका जिहाद उसे प्रभावित करता हैं। वह बगदादी के वीडियो भी देखता है, जिससे प्रभावित होकर वह मुजाहिद बनकर भारत में जिहाद करना चाहता है और शरिया कानून लागू कराना चाहता है। इसके लिए उसने प्रतिबंधित संगठन ISIS की शपथ भी ली है। ATS के मुताबिक, अतहर ने ISIS की विचारधारा से जुड़े व्यक्तियों के ग्रुप में जुड़े होने और उनकी विचारधारा को प्रसारित करने और नौजवानों को ग्रुप में जोड़कर जिहाद के लिए तैयार करने की बात स्वीकार की है। साथ ही टेलीग्राम के विभिन्न ग्रुपों से राष्ट्र विरोधी आपत्तिजनक कंटेंट डाउनलोड कर पढ़ने, अपने पास रखने और उसे शेयर करने की बात भी बताई।

मॉड्यूल खड़ा कर जिहाद के लिए बाहर जाने की प्लानिंग थी
उसने यह भी बताया कि वह ISIS के मुजाहिद अबु सईद अल ब्रितानी, अल अदनानी द्वारा हिजरा के महत्व, जिहाद से पहले की तैयारी और जिहाद के लिए सुरक्षा मानक आदि विषयों पर लिखे गए लेखों से प्रभावित है। पूछताछ में यह भी पता चला कि वह विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर सक्रिय रहकर नौजवानों को जिहादी विचारधारा से जोड़कर ISKP का एक मॉड्यूल खड़ा कर उनको जिहाद के लिए देश के बाहर ले जाना चाहता है। अतहर द्वारा अपना अपराध स्वीकार कर लिए जाने के बाद उसे गिरफ्तार करते हुए उसके खिलाफ ATS के लखनऊ थाने में IPC की धारा 121 ए व 123 और विधि विरुद्ध क्रियाकलाप निवारण अधिनियम की धारा 13, 18 व 38 के तहत मुकदमा दर्ज किया है। जल्द ही उसे कस्टडी रिमांड पर लेकर उसके सहयोगियों के बारे में विस्तृत पूछताछ की जाएगी।