Home देश भारत के हाथ लगा है रूसी यूराल तेल का खजाना, जी-जान झोंककर...

भारत के हाथ लगा है रूसी यूराल तेल का खजाना, जी-जान झोंककर खरीद रही हैं तेल कंपनियां

2

नई दिल्ली
कोविड के पहले लॉकडाउन के बाद जब सऊदी अरब ने तेल को लेकर भारत के सामने भाव दिखाना शुरू किया था, उस वक्त यही लगा था, कि भारत में तेल इतना महंगा हो जाएगा, कि लोगों के लिए खरीदना मुश्किल हो जाएगा। सऊदी अरब की मनमानी करीब डेढ़ साल तक जारी रही और भारत की मान-मनौव्वल की हर कोशिश नाकाम रही। लेकिन, पिछले साल 24 फरवरी को ये गेम बदल गया। 24 फरवरी को यूक्रेन पर आक्रमण के बाद जैसे ही पश्चिमी देशों ने रूस को प्रतिबंधों के जाल में जकड़ा, राष्ट्रपति पुतिन ने ठीक वैसे ही रूसी तेल के खजाने की चाबी भारत के हाथों में सौंप दी। भारत इसी मौके के इंतजार में था और करीब डेढ़ सालों के बाद, रूस ना सिर्फ भारत का नंबर-1 तेल सप्लायर बन चुका है, बल्कि भारत, यूराल तेल का 60 प्रतिशत हिस्सा अकेले ही खरीद लेता है।

यूराल तेल का 60 प्रतिशत हिस्सा खरीदता भारत
यूराल, रूस का पर्वतीय इलाका है, जहां भारी मात्रा में तेल का उत्पादन होता है। यूराल क्षेत्र में जो क्रूड ऑयल निकाला जाता था, पहले उसे यूरोपीय देशों में बेचा जाता था। लेकिन, जब यूरोपीय देशों ने रूस से तेल की खरीददारी बंद करनी शुरू कह दी, तो भारत ने उसकी भरपाई शुरू कर दी। ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, रिफाइनर्स की मजबूत मांग के बीच भारत ने जून में सभी रूसी यूराल तेल निर्यात का लगभग 60% हिस्सा अकेले ही खरीद लिया है। भारत ने चीन को यूराल तेल खरीदने के मामले में पीछे छोड़ दिया है और इसकी सबसे बड़ी वजह, चीन के निर्यात में आई 7 प्रतिशत की गिरावट है, जिससे चीन को अपना प्रोडक्शन कम करने के लिए मजबूर होना पड़ा है। समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने व्यापारिक स्रोतों के हवाले से इसकी जानकारी दी है।

रूस में जितना कच्चे तेल निकाला जाता है, उसका आधे से ज्यादा हिस्सा यूराल तेल का होता है, जो यूरोपीय बंदरगाहों से डायरेक्ट जुड़ा हुआ है, लिहाजा यूक्रेन युद्ध और उसके बाद तक सबसे ज्यादा यूराल तेल यूरोप ही खरादता था, लेकन बाद में यूरोप ने रूसी तेल पर प्रतिबंध लगा दिया और अब यूरोप, भारत के रास्ते रूसी तेल खरीदता है, जिसका जबरदस्त फायदा भारतीय तेल कंपनियों को हो रहा है। यह देश, यूक्रेन में अपने कार्यों पर गंभीर पश्चिमी प्रतिबंधों के अधीन है, अपने प्रशांत बंदरगाहों, अपने आर्कटिक बंदरगाहों और चीन को सीधी पाइपलाइन के माध्यम से तेल निर्यात भी करता है।

 यूराल तेल का निर्यात रूस जहाजों के जरिए भी प्रशांत महासागर के बंदरगाहों, आर्कटिक बंदरगाहों को करता रहा है, वहीं चीन को डायरेक्ट पाइपलाइन के जरिए ही यूराल क्रूड ऑयल बेचता है। यूक्रेन युद्ध के बाद रूस ने भारत को करीब 40 प्रतिशत के डिस्काउंट पर यूराल तेल बेचना शुरू किया, जिसका दोनों हाथों से फायदा भारतीय तेल कंपनियों ने उठाया है।