Home देश अमरनाथ यात्रा 2023: तीर्थयात्रियों का पहला जत्था बालटाल से दर्शन के लिए...

अमरनाथ यात्रा 2023: तीर्थयात्रियों का पहला जत्था बालटाल से दर्शन के लिए पवित्र गुफा की ओर रवाना

2

 नई दिल्ली
 वार्षिक अमरनाथ यात्रा शनिवार को जम्मू कश्मीर के गांदरबल में बालटाल आधार शिविर से अमरनाथ गुफा तक यात्रा शुरू करने वाले तीर्थयात्रियों के पहले जत्थे के साथ शुरू हुई।  यात्रा को गांदरबल के उपायुक्त श्यामबीर, श्री अमरनाथ जी श्राइन बोर्ड के वरिष्ठ अधिकारियों और पुलिस के साथ बालटाल आधार शिविर में हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया।

इस दौरान उन्होंने कहा कि "आज हम यहां से यात्रियों के पहले जत्थे को रवाना कर रहे हैं। मैं सभी को सुखद यात्रा की शुभकामनाएं देता हूं। यात्रियों से अनुरोध है कि वे अपने लिए उपलब्ध सभी सुविधाओं का लाभ उठाएं। अभी गांदरबल के उपायुक्त श्यामबीर ने कहा, "लगभग 7,000 से 8,000 यात्री हैं। पंजीकरण अभी भी जारी है। हमारे स्वयंसेवक मदद के लिए हर जगह हैं।"

62 दिवसीय तीर्थयात्रा का समापन 31 अगस्त को होगा। तीर्थयात्री आधार शिविर से दक्षिण कश्मीर हिमालय में लगभग 13,000 फीट की ऊंचाई पर स्थित पवित्र अमरनाथ गुफा मंदिर तक 12 किलोमीटर की यात्रा करेंगे। अमरनाथ यात्रा 2023 के लिए तीर्थयात्रियों का पहला जत्था शुक्रवार को जम्मू-कश्मीर के गांदरबल में बालटाल आधार शिविर पहुंचा। जम्मू-कश्मीर में उधमपुर जिले के टिकरी में काली माता मंदिर में जिला प्रशासन ने उनका स्वागत किया। मध्य कश्मीर के गांदरबल जिले में बालटाल, वार्षिक तीर्थयात्रा के लिए जुड़वां मार्गों में से एक है और दूसरा दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग जिले में पहलगाम मार्ग है। जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने शुक्रवार तड़के जम्मू आधार शिविर से अमरनाथ यात्रा तीर्थयात्रियों के पहले जत्थे को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। यात्रा की तैयारी में, विभिन्न 'लंगर' समितियों ने तीर्थयात्रियों की सेवा के लिए तीन दिन पहले ही बुधवार को अपना अभ्यास शुरू कर दिया।