Home खेल स्टीव स्मिथ के विवादित कैच पर मचा बवाल, फैंस को आई शुभमन...

स्टीव स्मिथ के विवादित कैच पर मचा बवाल, फैंस को आई शुभमन गिल के साथ हुई नाइंसाफी की याद

3

नई दिल्ली
इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच लॉर्ड्स में जारी एशेज 2023 के दूसरे टेस्ट के दूसरे दिन स्टीव स्मिथ के कैच को लेकर काफी विवाद हुआ। फैंस को उनका यह कैच देख वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के दूसरे संस्करण के फाइनल मुकाबले की याद आ गई जिसमें हाल ही में भारत की भिड़ंत ऑस्ट्रेलिया से हुई थी। इस मैच में गली की दिशा में कैमरन ग्रीन ने शुभमन गिल का विवादास्पद कैच पकड़ा था। अब ऐसा ही कुछ कैच स्टीव स्मिथ ने इंग्लैंड के खिलाफ पकड़ विवाद खड़ा कर दिया। गौर करने वाली बात यह रही कि इस बार भी फैसला ऑस्ट्रेलिया के पक्ष में रहा।

आइए जानते हैं क्या है विवाद-
 
यह घटना इंग्लैंड की पारी के 46वें ओवर की है। बाउंसर का जाल बिछाकर ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज ओली पोप और बेन डकेट को आउट कर चुके थे और अब उनके निशाने पर जो रूट थे। 46वें ओवर की तीसरी गेंद मिशेल स्टार्क ने बॉडी लाइन बाउंसर डाली जिस पर रूट ने पुल शॉट लगाया।

रूट इस पुल शॉट को सही से टाइम नहीं कर पाए जिस वजह से वह गेंद हवा में मार बैठे। स्क्वॉयर लेग की दिशा में तैनात स्टीव स्मिथ गेंद को पकड़ने के लिए दौड़े और उन्होंने शानदार डाइव लगाते हुए कैच पकड़ा। रूट कैच को लेकर डाउट में थे जिस वजह से उन्होंने फील्ड नहीं छोड़ी और अंपायर ने फैंसला थर्ड अंपायर को सौंप दिया। थर्ड अंपायर ने कई बार रिप्ले देखा और उन्होंने अंत में जो रूट को आउट दिया। हालांकि रिप्ले में ऐसा देखने को मिल रहा था कि गेंद का कुछ हिस्सा जमीन पर लगा है। रूट समेत लॉर्ड्स में मौजूद अंग्रेजी दर्शक थर्ड अंपायर के इस फैसले से खुश नहीं दिखे और मैदान पर ही हूटिंग करने लगे।
 

बात मुकाबले की करें तो इंग्लैंड ने दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक 4 विकेट के नुकसान पर बोर्ड पर 278 रन लगा दिए हैं। क्रीज पर कप्तान बेन स्टोक्स के साथ हैरी ब्रूक मौजूद हैं। इंग्लैंड ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी के स्कोर से 138 रन पीछे हैं। बता दें, ऑस्ट्रेलिया ने इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए स्टीव स्मिथ के शतक के दम पर 416 रन बनाए थे। इंग्लिश टीम के लिए राहत की खबर यह है कि ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर नाथन लायन चोटिल है। दूसरे दिन 37वें ओवर के दौरान चोटिल होने के बाद वह मैदान के बाहर चले गए थे, उसके बाद वह दिन का खेल खत्म होने तक नहीं लौटे।