Home देश सीकर में बालाजी मंदिर में लगेगा 2700 किलोग्राम के रोटे का भोग

सीकर में बालाजी मंदिर में लगेगा 2700 किलोग्राम के रोटे का भोग

4

सीकर

 राजस्थान के सीकर जिले के देवीपुरा बालाजी मंदिर में हनुमान मंदिर में अनोखे कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। दरअसल, यहां पर हनुमानजी को अनूठा भोग लगाया जा रहा है। 1 जुलाई 2023 को यहां पर हनुमानजी को 2700 किलो की रोट का बाल भोग लगाया जाएगा। जिसमें सवा 11 क्विंटल आटे, ड्राइफ्रूट,सूजी व गाय के देशी घी का इस्तेमाल होगा। पूरनासर धाम के संत रामदास महाराज (बापजी) के सानिध्य में होने वाले इस आयोजन के साक्षा भी हजारों भक्त बनेंगे। कार्यक्रम की तैयारियां जोर- शोर से की जा रही है।

18 घंटे में बनकर तैयार होगी रोटी
महंत ओमप्रकाश शर्मा ने बताया कि रोट का निर्माण कारीगर 30 जून को शुरू करेंगे। इसके लिए तैयार विशेष भट्टी में गाय के गोबर कंडो से तैयार अग्नि में विशाल तवे व बेलन की सहायता से रोट तैयार कर उसकी सिकायी की जाएगी। करीब चार दर्जन कारीगर 18 घंटे में रोट तैयार करेंगे। इस दौरान अखंड संकीर्तन, भजन, मंत्रोच्चार किए जाएंगे।

 बंटेगा चूरमा का प्रसाद
हनुमानजी के भोग प्रसादी लगाने के बाद रोट का मशीनों से चूरमा तैयार करवाकर प्रसादी का वितरण किया जाएगा। आयोजन की व्यवस्था में शहर के लोग भी जुटे हैं। रोटा बनाने के लिए बाहर के कारीगरों की टीम बुलाई गई है। इसके लिए सूरत, जोधपुर, फलौदी, पूरनासर के कारीगर व भक्त व्यवस्थाओं में जुटे हंै। शर्मा ने बताया कि रोट को तैयार करने में काम में आने सभी संसाधन मंदिर परिसर में दर्शनार्थियों के लिए रखे गए हैं। आयोजन के बाद नई पीढ़ी के लिए इन सभी को संजोकर रखा जाएगा।