Home राज्यों से 5540 डीडीए फ्लैटों के लिए 30 जून से होगी बुकिंग, जानें इनकी...

5540 डीडीए फ्लैटों के लिए 30 जून से होगी बुकिंग, जानें इनकी कीमत, आवेदन का तरीका और स्कीम से जुड़ी

2

नई दिल्ली  

दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) की तरफ से पहले आओ, पहले पाओ आवासीय योजना का चौथा चरण 30 जून यानी कल लॉन्च होगा। इसमें डीडीए की तरफ से कुल 5,540 फ्लैटों के लिए लोगों को बुकिंग कराने का अवसर मिलेगा। इसके तहत जसोला में 40 हाई इनकम ग्रुप (एचआईजी), द्वारका और नरेला में 200 मिडिल इनकम ग्रुप (एमआईजी) फ्लैटों के लिए पंजीकरण होगा। वहीं, नरेला में 900 आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस) फ्लैटों के साथ लोकनायक पुरम, रोहिणी, सिरसपुर और नरेला में कुल 4400 लो इनकम ग्रुप (एलआईजी) आवासों के लिए रजिस्ट्रेशन कराने का अवसर मिलेगा।

डीडीए के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि योजना के तहत ईडब्ल्यूएस और एलआईजी को ज्यादा प्राथमिकता दी जा रही है। छूट की दरों के साथ फ्लैटों की कीमतें निर्धारित की गई हैं। ईडब्ल्यूएस फ्लैटों के लिए रजिस्ट्रेशन और बुकिंग करने वाले आवेदनकर्ताओं को 10 लाख रुपये से कम पूरे परिवार का आय प्रमाण पत्र उपलब्ध कराना होगा।

सिरसपुर, रोहिणी और नरेला में नहीं हुई बिक्री : उत्तर पश्चिमी दिल्ली के सिरसपुर, नरेला और रोहिणी सेक्टर-34 व 35 में डीडीए ने पहले भी कई बार आवासीय योजना के तहत फ्लैट की योजना लॉन्च की थी। हालांकि, इन सभी जगहों पर लोगों ने कनेक्टिविटी और नौकरियों के बेहतर संसाधन व सुरक्षा व्यवस्था के कारणों के अभाव की वजह से फ्लैट नहीं खरीदे। उत्तर पश्चिमी दिल्ली में डीयू के दो बड़े कॉलेज अदिति महाविद्यालय बवाना और स्वामी श्रद्धानंद कॉलेज अलीपुर में स्थित है, जो नरेला के रूट पर आता है। साथ ही अलीपुर से आगे एनआईआईटी भी स्थित है।

डीयू का अदिति महाविद्यालय रिठाला मेट्रो स्टेशन से 29 किमी दूर है और स्वामी श्रद्धानंद कॉलेज 24 किमी दूर है। दोनों कॉलेजों के छात्रों का कहना है कि बवाना और नरेला में रहने वाले छात्रों, स्थानीय लोगों के लिए नरेला व बवाना मेट्रो की कनेक्टिविटी रिठाला मेट्रो स्टेशन के साथ जोड़ना बेहद जरूरी है, तभी डीडीए की आवासीय योजना को और भी ज्यादा बल मिलेगा।

लोगों को देखने के लिए 5 दिन मिलेंगे : डीडीए के वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, बुकिंग कराने वाले लोगों को 10 जुलाई के बाद पांच दिन के लिए फ्लैटों की जगहों पर जाने के लिए समय मिलेगा, जिससे लोग अपनी प्राथमिकता के अनुसार चयन करने वाले फ्लैट को देखने जा सकेंगे। इसके लिए डीडीए अपने इंजीनियर और अधिकारी का नंबर भी उपलब्ध कराएगा, ताकि लोग आसानी से फ्लैटों का बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकें।

स्पोर्ट्स और इंटीग्रेटेड फ्लैट कॉम्प्लेक्स का निर्माण : डीडीए के मुताबिक, रिठाला मेट्रो स्टेशन से नरेला व बवाना इलाकों में मेट्रो के परिचालन के लिए डीएमआरसी की तरफ से कार्य सुनिश्चित किए जा रहे हैं। इससे लोगों को बेहतर कनेक्टिविटी मिलेगी। वहीं, नरेला के सेक्टर-ए7 में स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स और इंटीग्रेटेड फ्लैट कॉम्पलेक्स का निर्माण हो रहा है। सुरक्षा के लिए दिल्ली पुलिस को नरेला में 10 अलग-अलग जगहों पर पुलिस स्टेशन बनाने के लिए जमीन आवंटित की गई है। नरेला में भी बेहतर सुरक्षा व्यवस्था को सुनिश्चित की गई है।

इतना शुल्क देकर बुकिंग होगी

●ईडब्ल्यूएस के लिए 50 हजार रुपये

●एलआईजी के लिए एक लाख रुपये

●एमआईजी फ्लैट के लिए चार लाख

●एचआईजी के लिए दस लाख रुपये