Home देश मध्य प्रदेश को 2 वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों की सौगात, जानिए किराया,...

मध्य प्रदेश को 2 वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों की सौगात, जानिए किराया, स्टॉपेज और टाइमिंग तक सबकुछ

2

नई दिल्ली
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज मध्य प्रदेश को इस चुनावी साल में दो और नई वंदेभारत एक्सप्रेस ट्रेनों (Vande Bharat Express Train) की सौगात देने जा रहे हैं। यह दोनों नई ट्रेनें भोपाल-इंदौर (Bhopal-Indore Vande Bharat Express) और भोपाल-जबलपुर (Bhopal-Jabalpur Vande Bharat Express) राजधानी भोपाल से राज्य के प्रमुख शहरों के कई पर्यटन स्थलों तक बेहतर परिवहन सुविधा प्रदान करेंगी। इन दोनों ट्रेनों से इन क्षेत्र में पर्यटकों, छात्रों, उद्योगपतियों आदि को बहुत लाभ होगा।

प्रधानमंत्री मोदी विशेष विमान से सुबह करीब 10:30 बजे भोपाल के रानी कमलापति रेलवे स्टेशन पहुंचेंगे जहां से वह इन दोनों भोपाल- इंदौर वंदे भारत एक्सप्रेस और भोपाल-जबलपुर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों को एक साथ हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। रेलवे ने दोनों ट्रेनों की समय सारणी और किराये की सूची भी जारी कर दी है। 28 जून से दोनों ट्रेन अपने तय समय पर दौड़ने लगेंगी।

भोपाल-इंदौर वंदे भारत एक्सप्रेस मध्य प्रदेश के दो महत्वपूर्ण शहरों के बीच सरल और तेज यात्रा की सुविधा प्रदान करेगी तथा क्षेत्र में सांस्कृतिक, पर्यटन एवं धार्मिक स्थानों की कनेक्टिविटी में सुधार लाएगी। वहीं, भोपाल-जबलपुर वंदे भारत एक्सप्रेस महाकौशल क्षेत्र (जबलपुर) को मध्यप्रदेश के मध्य क्षेत्र (भोपाल) से जोड़ेगी। इसके अतिरिक्त, बेहतर कनेक्टिविटी से क्षेत्र के पर्यटन स्थलों को भी लाभ होगा।

यात्रा समय में होगी बचत
प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) की ओर से सोमवार को जारी एक बयान में कहा गया कि भोपाल-जबलपुर वंदे भारत एक्सप्रेस महाकौशल क्षेत्र (जबलपुर) को मध्य प्रदेश के मध्य क्षेत्र (भोपाल) से जोड़ेगी। इससे, भेड़ाघाट, पचमढ़ी, सतपुड़ा आदि पर्यटन स्थलों की ओर आवाजाही सुलभ होगी। यह ट्रेन इस मार्ग की मौजूदा सबसे तेज ट्रेन की तुलना में लगभग 30 मिनट तेज होगी।

इन पर्टयन स्थलों को होगा फायदा
वहीं, भोपाल-इंदौर वंदे भारत एक्सप्रेस मालवा क्षेत्र (इंदौर) और बुंदेलखंड क्षेत्र (खजुराहो) को मध्य क्षेत्र (भोपाल) से जोड़ेगी जिससे दोनों क्षेत्रों के संपर्क में सुधार होगा। इससे महाकालेश्वर, मांडू, महेश्वर, खजुराहो, पन्ना जैसे महत्वपूर्ण पर्यटन स्थलों को लाभ मिलेगा। यह ट्रेन इस मार्ग पर सबसे तेज गति से चलने वाली ट्रेन की तुलना में लगभग 2.30 घंटे तेज होगी।

भोपाल से जबलपुर के बीच अलग-अलग श्रेणी का किराया

स्टेशन का नाम                          एग्जीक्यूटिव क्लास      चेयर क्लास

रानी कमलापति स्टेशन से जबलपुर       1880 रुपये             1055 रुपये
रानी कमलापति स्टेशन से नर्मदापुरम     810 रुपये                425 रुपये
रानी कमलापति स्टेशन से इटारसी        1070 रुपये              650 रुपये
रानी कमलापति स्टेशन से पिपरिया        1265 रुपये              745 रुपये
रानी कमलापति स्टेशन से नरसिंहपुर      1600 रुपये              910 रुपये

भोपाल से इंदौर के बीच का किराया

स्टेशन का नाम                      एग्जीक्यूटिव क्लास    चेयर क्लास

रानी कमलापति स्टेशन से इंदौर      1600 रुपये              910 रुपये
रानी कमलापति स्टेशन से उज्जैन     1370 रुपये              745 रुपये

देखें कितना लगेगा समय
अगर इनके समय की बात करें तो, जबलपुर से भोपाल के लिए सुबह 6 बजे ट्रेन चलेगी, जो रानी कमलापति स्टेशन पर सुबह 10.35 बजे पहुंचेगी। वहीं, शाम को 7 बजे रानी कमलापति स्टेशन से चलेगी और 11.35 बजे जबलपुर पहुंचेगी। भोपाल से जबलपुर की दूरी तय करने में ट्रेन को कुल 4.35 घंटे का समय लगेगा। यह ट्रेन मंगलवार को नहीं चलेगी। इसके साथ ही इंदौर से भोपाल के लिए चलने वाली वंदे भारत ट्रेन हर दिन सुबह 6.30 बजे चलेगी, जो वहां 9.40 बजे पहुंचेगी। वहीं वापसी में भोपाल रेलवे स्टेशन से शाम 7.25 बजे चलेगी और इंदौर रेलवे स्टेशन पर रात 10.35 बजे पहुंचेगी। भोपाल से इंदौर की दूरी तय करने में इस ट्रेन को कुल 3.10 घंटे का समय लगेगा।