Home मध्यप्रदेश 24 घंटे में मध्य प्रदेश में दस्तक देगा मॉनसून दस्तक, चलेंगी तेज...

24 घंटे में मध्य प्रदेश में दस्तक देगा मॉनसून दस्तक, चलेंगी तेज हवाएं; इन जिलों में अलर्ट

3

भोपाल
मध्य प्रदेश में 24 घंटे के अंदर मॉनसून दस्तक देने जा रहा है। बताया जा रहा है कि यह मॉनसून दक्षिणी मध्य प्रदेश से प्रवेश करेगा। मौसम विभाग के अनुसार, प्रदेश के जबलपुर, शहडोल और नर्मदा पुरम संभाग में मानसून दस्तक देगा। साथ ही विभाग ने प्रदेश के कई इलाकों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले 4 से 5 दिन में पूरे मध्य प्रदेश में मॉनसून का असर देखने को मिलेगा। मध्य प्रदेश में अब बिपरजॉय तूफान का असर खत्म हो चुका है। 23 जून को जो मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में बारिश दर्ज की गई वह प्री-मानसून बारिश थी। मौसम विभाग के अनुसार आज से मध्यप्रदेश में मानसून दस्तक दे देगा।

मौसम विभाग के अनुसार, आज शनिवार को प्रदेशभर में बारिश का दौर बना रहेगा। भोपाल, रायसेन, सीहोर और राजगढ़ में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। वहीं,  रविवार को रायसेन, सीहोर, गुना, श्योपुरकलां, सिंगरौली, सीधी, रीवा, सतना, अनूपपुर में भारी बारिश होने के आसार हैं। यहां 2-3 इंच या इससे ज्यादा बारिश का अनुमान है। भोपाल में लगातार 27 जून तक तेज बारिश होने के आसार है, जिसके चलते दिन और रात के तापमान में गिरावट भी होगी। जबलपुर सहित संभाग के जिलों में 26 जून तक कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ वर्षा या बौछारें पड़ सकती हैं। फिलहाल जबलपुर सहित पूर्वी मध्य प्रदेश में प्री मानसून की गतिविधियां शुरू हो गई है।

आईएमडी भोपाल के निदेशक आर बालासुब्रमण्यम ने कहा, 'दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के 24 या 25 जून को मध्य प्रदेश में पहुंचने की संभावना है। इसके 26 या 27 जून को राजधानी भोपाल पहुंचने की उम्मीद है।' 29 जून तक, इसके पूरे राज्य को कवर करने की संभावना है। उन्होंने कहा कि बारिश के छत्तीसगढ़ की सीमा से लगे पूर्वी हिस्से से मध्य प्रदेश में एंट्री करने की उम्मीद है, जहां शुक्रवार को मानसून ने दस्तक दी। विभाग ने बताया कि पिछले 48 घंटों में रुक-रुक कर हुई बारिश के बाद राज्य में अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस और 40 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा। जबकि न्यूनतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस और 30 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा।