Home व्यापार टी20 मैच में फिर पार हुआ 500 रन का आंकड़ा, RCB के...

टी20 मैच में फिर पार हुआ 500 रन का आंकड़ा, RCB के स्टार खिलाड़ी ने ठोके 5 दनादन छक्के

3

नई दिल्ली

गुरुवार का दिन इंग्लैंड में जारी टी20 ब्लास्ट के लिए कई मायनों में एतिहासिक दिन रहा। सरे बनाम मिडलसेक्स के बीच 22 जून को इस टी20 लीग का 100वां मुकाबला खेला गया जिसमें बल्लेबाजों ने गदर ही काट दिया। इस मुकाबले में दोनों टीमों ने मिलकर 500 से अधिक रन बनाए। यह टी20 ब्लास्ट के एक मैच में बनाए गए सबसे अधिक रन है। वहीं इस मैच में आरसीबी के स्टार बल्लेबाज विल जैक्स ने एक ओवर में 5 छक्के भी ठोके। जैक्स के पास युवराज सिंह के 6 छक्कों के क्लब में शामिल होने का शानदार मौका था, मगर लड्डू गेंद पर वह आखिरी छक्का मारने से चूक गए। हालांकि उनके इस प्रदर्शन के बावजूद सरे को हार का सामना करना पड़ा। आइए जानते हैं मैच का लेखा-जोखा-

विल जैक्स ने 5 छक्के ठोक मचाया कहर
मिडलसेक्स ने इस मैच में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया था। सरे के स्टार सलामी बल्लेबाज विल जैक्स ने उनके इस फैसले को अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी से गलत साबित करने की कोशिश की। जैक्स ने 45 गेंदों पर 8 चौकों और 7 गगनचुंबी छक्कों की मदद से 96 रनों की पारी खेली। अपनी इस पारी के दौरान उन्होंने 11वें ओवर में होलमैन को 5 छक्के भी लगाए। जैक्स को 6ठां छक्का लगाने के लिए आखिरी गेंद फुलटॉस के रूप में मिली थी, मगर वह उसे कनेक्ट नहीं कर पाए। होलमैन के इस ओवर से विल जैक्स ने कुल 31 रन बटोरे।

सरे ने इस मैच में पहले बल्लेबाजी करेत हुए निर्धारित 20 ओवर में बोर्ड पर 252 रन लगाए थे। विल जैक्स के अलावा उनके साथी सलामी बल्लेबाज लॉरी इवांस ने भी 85 रनों की पारी खेली थी। दोनों ने पहले विकेट के लिए 177 रन जोड़े थे। सरे के इस स्कोर का पीछा मिडलसेक्स ने 4 गेंदें और 7 विकेट रहते कर लिया था। कप्तान स्टीफन एस्किनाज़ी ने इस दौरान 39 गेंदों पर 73 रनों की सर्वाधिक पारी खेली थी।

दोनों टीमों ने मिलकर बनाए 506 रन
सरे और मिडलसेक्स दोनों टीमों ने 250 रनों का आंकड़ा पार कर इस मैच में कुल 506 रन बनाए। यह टी20 ब्लास्ट में एक मैच में बनाए गए सर्वाधिक रन है। वहीं बात वर्ल्ड क्रिकेट की करें तो यह टी20 क्रिकेट में एक मैच में बनाए गए तीसरे सर्वाधिक रन है। टी20 क्रिकेट के एक मैच में सबसे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड साउथ अफ्रीका और वेस्टइंडीज के नाम है। दोनों टीमों ने इसी साल मार्च में सेंचुरियन में खेले गए एक टी20 मैच के दौरान 517 रन बनाए थे। वेस्टइंडीज ने इस मैच में मेजबानों को 259 रनों का टारगेट दिया था जिसे साउथ अफ्रीका ने 7 गेंदें और 6 विकेट रहते हासिल कर लिया था।