Home मध्यप्रदेश प्रदेश पुलिस में निकली कांस्टेबल के 7000 पदों पर भर्ती, जाने अहम्...

प्रदेश पुलिस में निकली कांस्टेबल के 7000 पदों पर भर्ती, जाने अहम् बातें

1

भोपाल

एमपी पुलिस में कांस्टेबल की 7090 पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। पिछले कई महीनों से राज्य के बेरोजगार युवाओं को इस भर्ती का इंतजार था। एमपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 26 जून 2023 से आधिकारिक वेबसाइट esb.mp.gov.in पर शुरू होंगे। ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 10 जुलाई 2023 है। ऑनलाइन आवेदन में संशोधन 26 जून से 15 जुलाई के बीच किया जा सकेगा। इस भर्ती के लिए परीक्षा 12 अगस्त 2023 से शुरू होगी। आयु सीमा 18 से 33 के बीच तय की गई है लेकिन सभी वर्गों को अधिकतम आयु सीमा में 3 वर्ष की छूट दी गई है। कुल रिक्त पदों में 3851 पद सीधी भर्ती से भरे जाएंगे। 709 पद एक्स सर्विसमैन, 1063 एचजी, 1467 पद महिलाओं के लिए (33 फीसदी) आरक्षित हैं।

पदों का ब्योरा
– कांस्टेबल जनरल ड्यूटी – विशेष सशस्त्र बल के लिए- 2646 पद
– कांस्टेबल जनरल ड्यूटी – विशेष सशस्त्र बल को छोड़कर – 4444
– कांस्टेबल जनरल ड्यूटी रेडियो ऑपरेटर – 321 पद

शैक्षणिक योग्यता
कांस्टेबल जीडी
जनरल, एससी व ओबीसी के लिए – 10वीं पास।
एसटी वर्ग के लिए योग्यता – 8वीं पास।

कांस्टेबल रेडियो ऑपरेटर
सभी वर्गों के लिए योग्यता – 12वीं पास। एवं किसी भी पॉलिटेक्निक या आईटीआई से इलेक्ट्रॉनिक्स/ इलेक्ट्रिकल्स और हार्डवेयर, कंप्यूटर हार्डवेयर (कंप्यूटर एप्लीकेशन नहीं) टेलीकम्युनिकेशन, इंस्ट्रयूमेंट मैकेनिक या आईटी इंजीनियरिंग में 2 साल का डिप्लोमा कोर्स किया है।
इन पदों के लिए पहले चरम में ही अलग से तकनीकी परीक्षा ली जाएगी। जो पहले चरण लिखित परीक्षा के अलावा होगी।

अधिकतम आयु सीमा (सभी वर्गों को आयु में 3 वर्ष की छूट दी गई है)
एमपी के अनारक्षित वर्ग एवं अन्य अन्य राज्यों के सभी वर्गों के अभ्यर्थी – 33 प्लस 3 – 36 वर्ष।
एमपी के ईडबल्यूएस वर्ग – 33 प्लस 3 – 36 वर्ष।
सभी वर्गों की महिला अभ्यर्थी – 38 प्लस 3 – 41 वर्ष।
एमपी के एससी, एसटी, ओबीसी – 38 प्लस 3 – 41 वर्ष।

कांस्टेबल (सभी संवर्ग) का वेतनमान –  19500-62000 रुपये

आवेदन फीस
अनारक्षित वर्ग के लिए – 500 रुपये
एमपी के एससी, एसटी, ओबीसी व ईडब्ल्यूएस वर्ग के लिए – 250 रुपये

कद-काठी संबंधी योग्यता
कांस्टेबल जीडी – पुरुष उम्मीदवार की लंबाई कम से कम 168 सेमी हो। पुरुष उम्मीदवार की छाती कम से कम 81 सेमी चौड़ी हो। छाती 5 सेमी फुलाव के साथ 86 सेमी हो।

महिला उम्मीदवार की लंबाई कम से कम 155 सेमी हो।

कांस्टेबल विशेष सशस्त्र बल छोड़कर अन्य सभी संवर्ग – एसटी –
 पुरुष उम्मीदवार की लंबाई कम से कम 160 सेमी हो। पुरुष उम्मीदवार की छाती कम से कम 76 सेमी चौड़ी हो। छाती 5 सेमी फुलाव के साथ 81 सेमी हो।
महिला उम्मीदवार की लंबाई कम से कम 155 सेमी हो।

चयन प्रक्रिया – लिखित परीक्षा और फिजिकल टेस्ट।
पहला चरण लिखित परीक्षा का होगा जिसमें बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे। ऑपरेटर पद के लिए पहले चरण में तकनीकी परीक्षा भी होगी। दूसरे चरण में फिजिकल टेस्ट होगा। पहले चरण में लिखित परीक्षा दो घंटे की होगी जिसमें 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी। सही उत्तर के लिए एक अंक दिया जाएगा। पेपर में 40 अंकों के प्रश्न सामान्य ज्ञान एवं तार्किक ज्ञान, 30 अंकों के प्रश्न बौद्धिक क्षमता एवं मानसिक अभिरुचि और शेष 30 अंकों के प्रश्न विज्ञान एवं सरल अंक गणिक से आएंगे।

मेरिट लिस्ट कैसे बनेगी
कांस्टेबल जीडी पदों की मेरिट लिस्ट लिखित परीक्षा और फिजिकल टेस्ट में प्राप्तांकों के आधार पर बनेगी। कांस्टेबल जीडी अभ्यर्थियों का फिजिकल टेस्ट में न्यूनतम क्वालिफाइंग मार्क्स लाने पर प्रथम चरण लिखित परीक्षा और फिजिकल टेस्ट में प्राप्त अंकों के योग के आधार पर फाइनल सेलेक्शन होगा। जबकि कांस्टेबल रेडियो ऑपरेटर पदों की मेरिट लिस्ट में फिजिकल टेस्ट के अंक नहीं जुड़ेंगे। इनका फिजिकल टेस्ट तो होगा लेकिन मेरिट लिस्ट सिर्फ लिखित परीक्षा के मार्क्स से ही बनेगी। ऑपरेटर पद के लिए फिजिकल टेस्ट केवल क्वालिफाइंग ही होगा।

पहले से अलग हैं इस कांस्टेबल जीडी भर्ती के नियम
इस भर्ती के नियम पहले निकली एमपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती से अलग हैं। अभी जहां पीईटी ( शारीरिक दक्षता परीक्षा ) महज क्वालिफाइंग होती है, वहीं इस नई भर्ती में पीईटी के मार्क्स मिलेंगे। नई पुलिस भर्ती परीक्षा में 40 फीसदी अंक पीईटी के होंगे। जो जितना अच्छा फिजिकल टेस्ट (दौड़ , कूद वगैरह) देगा, उसे उतने अच्छे मार्क्स मिलेंगे।  

दौड़, कूद का स्लैब बनाया गया है जिसे नोटिफिकेशन में से देखा जा सकता है। अब अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा व फिजिकल टेस्ट दोनों में प्रदर्शन पर निर्भर करेगा।