Home विदेश राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ ‘दुर्लभ’ प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे प्रधानमंत्री मोदी, लेकिन...

राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ ‘दुर्लभ’ प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे प्रधानमंत्री मोदी, लेकिन शर्तों के साथ होंगे सवाल

4

अमेरिका
भारतीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ मिलकर दुर्लभ प्रेस कॉन्फ्रेंस करने वाले हैं। इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में दोनों नेता पत्रकारों के सवालों का जवाब देंगे। व्हाइट हाउस ने दोनों नेताओं के साथ होने वाली इस प्रेस कॉन्फ्रेंस की पुष्टि की है। व्हाइट हाउस के एक सीनियर अधिकारी ने इस प्रेस कॉन्फ्रेंस को 'बड़ी बात' कहा है। अभी तक प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने कार्यकाल के दौरान एक भी प्रेस कॉन्फ्रेंस नहीं किया है, जिसको लेकर विरोधी लगातार उनपर हमलावर रहते हैं, लिहाजा व्हाइट हाउस में प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान मीडिया के सवालों का जवाब देना 'असामान्य' होगा।
 

पीएम मोदी की प्रेस कॉन्फ्रेंस पर नजर
लगभग नौ साल पहले प्रधानमंत्री बनने के बाद से नरेन्द्र मोदी ने भारत में एक भी प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित नहीं किया है। मई 2019 में उन्होंने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में भाग लिया था, लेकिन उन्होंने पत्रकारों के सवाल नहीं लिए। व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा, कि व्हाइट हाउस समझता है कि प्रेस कॉन्फ्रेंस एक "बड़ी बात" है।

जॉन किर्बी ने कहा, कि "हम सिर्फ आभारी हैं, कि प्रधानमंत्री मोदी यात्रा के अंत में एक प्रेस कार्यक्रम में भाग ले रहे हैं।" उन्होंने आगे कहा, कि "हमें लगता है कि यह महत्वपूर्ण है, और हमें खुशी है कि वह भी इसे महत्वपूर्ण मानते हैं।" किर्बी ने कहा, कि प्रेस कॉन्फ्रेंस के प्रारूप में अमेरिकी प्रेस से एक प्रश्न और एक भारतीय पत्रकार से एक प्रश्न शामिल होगा।