Home खेल वर्ल्ड कप क्वालीफायर में बड़ा उलटफेर, ओमान ने आयरलैंड को हराकर रचा...

वर्ल्ड कप क्वालीफायर में बड़ा उलटफेर, ओमान ने आयरलैंड को हराकर रचा इतिहास

4

नई दिल्ली

जिम्बाब्वे में जारी वर्ल्ड कप 2023 के क्वालीफायर में उस समय बड़ा उलटफेर हुआ जब ओमान ने आयरलैंड को चित किया। जी हां, यह वनडे क्रिकेट में ओमान की आयरलैंड पर पहली जीत है। इससे पहले ओमान ने 2016 टी20 वर्ल्ड कप में भी आयरलैंड पर जीत दर्ज की थी। इस मैच में आयरलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए बोर्ड पर 281 रन लगाए थे, इस स्कोर को 5 विकेट और 11 गेंदें शेष रहते ओमान ने हासिल कर लिया। यह ओमान के वनडे क्रिकेट के इतिहास की सबसे सफल रन चेज भी है। टीम की जीत के हीरो कप्तान जीशान मकसूद रहे जिन्होंने 1 विकेट चटकाने के साथ 59 रनों की सर्वश्रेष्ठ पारी खेली। उनको इस ऑलराउंड प्रदर्शन की वजह से प्लेयर ऑफ द मैच के अवॉर्ड से भी नवाजा गया।
 
इस जीत के साथ ओमान वर्ल्ड कप क्वालीफायर की प्वाइंट्स टेबल में अपना खाता खोलने में कामयाब रही। ग्रुप-बी में यह टीम श्रीलंका के बाद दूसरे पायदान पर हैं। श्रीलंका ने सोमवार को ही यूएई पर 175 रनों की बड़ी जीत दर्ज कर पहले पायदान हासिल किया।

बात आयरलैंड बनाम ओमान मुकाबले की करें तो, जीशान मकसूद ने इस मैच में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था। ओमान की शुरुआत इस मैच में अच्छी रही थी। पहले पावरप्ले में उन्होंने दोनों आइरिश सलामी बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखा दी थी। मगर नंबर चार पर बल्लेबाजी करने आए हैरी टेक्टर (52) एक छोर पर खूंटा गाड़ लिया। बाद में उन्हें जॉर्ज डॉकरेल का साथ मिला जिन्होंने 91 रनों की नाबाद पारी खेली। इन दोनों बल्लेबाजों के दम पर आयरलैंड 281 के स्कोर तक पहुंचने में कामयाब रहा।
 
इस स्कोर का पीछा करने उतरी ओमान की टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। 9 के स्कोर पर जतिंदर सिंह के रूप में उन्हें पहला झटका लगा। हालांकि इसके बाद कश्यप प्रजापति (72) और आकिब इलियास (52) के बीच 94 रनों की साझेदारी हुई जिससे टीम पर दबाव नहीं आया। इसके बाद जीशान ने कप्तानी पारी खेलते हुए टीम को जीत की राह दिखाई। इस दौरान उन्हें मोहम्मद नदीम का साथ भी मिला जिन्होंने 46 रनों की नाबाद पारी खेली।