Home देश जगन्नाथ रथ यात्रा आज से , मंगला आरती में शामिल हुए अमित...

जगन्नाथ रथ यात्रा आज से , मंगला आरती में शामिल हुए अमित शाह, PM मोदी ने दी बधाई

5

नई दिल्ली
भगवान गन्नाथ की रथ यात्रा आज यानी मंगलवार 20 जून से शुरू हो गई है। रथ रात्रा शुरू होने से पहले केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह अहमदाबाद पहुंचे और जगन्नाथ मंदिर में मंगला आरती में भाग लिया। वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को जगन्नाथ रथयात्रा की शुभकामनाएं दी हैं। जगन्नाथ रथ यात्रा हर साल आषाढ़ माह के शुक्ल पक्ष की द्वितीय तिथि पर निकाली याती है। इस यात्रा के दौरान भगवान जगन्नाथ अपने बड़े भाई बलराम और बहन सुभद्रा के साथ रथयात्रा के जरिए अपनी मौसी के घर यानी कि पुरी के गुंडिचा मंदिर जाते हैं।

बता दें कि गुजरात के अहमदाबाद में मनाए जाने वाले 'रथ यात्रा' महोत्सव को पुरी जगन्नाथ रथ यात्रा के बाद देश की दूसरी सबसे बड़ी रथ यात्रा माना जाता है। रथ यात्रा से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों की बधाई दी। पीएम मोदी ने ट्वीट करते हुए लिखा,  रथ यात्रा की सभी को बधाई। जैसा कि हम इस पवित्र अवसर को मनाते हैं, भगवान जगन्नाथ की दिव्य यात्रा हमारे जीवन को स्वास्थ्य, खुशी और आध्यात्मिक समृद्धि से भर दे। वहीं, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह अपने एक दिवसीय गुजरात दौरे पर पहुंचे हैं। उन्होंने जमालपुर क्षेत्र में 'रथ यात्रा' से पहले जगन्नाथ मंदिर की 'मंगला आरती' में हिस्सा लिया। वहीं, गृह मंत्री अमित शाह कई सार्वजनिक कार्यक्रमों में शामिल होंगे, जिसमें दो पार्कों का उद्घाटन, एक रेलवे फ्लाईओवर और एक अस्पताल का 'भूमिपूजन' शामिल है।

रथ में सवार हुए भगवान अहमदाबाद के न्यू राणिप में, गृह मंत्री अमदावद नगर निगम (एएमसी) द्वारा सुबह करीब 9.15 बजे एक नवनिर्मित पार्क का उद्घाटन करेंगे। इसके बाद गृह मंत्री अहमदाबाद के चांदलोडिया क्षेत्र में एएमसी और रेलवे द्वारा नवनिर्मित जगतपुर रेलवे फ्लाईओवर का भी उद्घाटन करेंगे। साथ ही, अहमदाबाद में क्रेडाई गार्डन क्षेत्र में एक सार्वजनिक पार्क का उद्घाटन करेंगे। गृह मंत्री बाद में अहमदाबाद के बावला इलाके में त्रिमूर्ति अस्पताल के 'भूमि पूजन' कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे।