Home खेल स्टुअर्ट ब्रॉड के इन 2 विकेटों ने मैच में लगाया रोमांच का...

स्टुअर्ट ब्रॉड के इन 2 विकेटों ने मैच में लगाया रोमांच का तड़का, आखिरी दिन कौन मारेगा बाजी?

4

नई दिल्ली

एशेज 2023 का रोमांच पहले मैच से ही चरम पर है। बर्मिंघम में जारी मैच के आखिरी दिन जहां ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 174 रनों की दरकार होगी, वहीं मेजबान इंग्लैंड सीरीज में विजयी आगाज करने से 7 विकेट दूर है। चौथे दिन इंग्लिश टीम ने कंगारुओं के सामने 281 रनों का लक्ष्य रखा था। शुरुआत में यह लक्ष्य आसान दिखाई दे रहा था, मगर दिन के अंत होते-होते स्टुअर्ट ब्रॉड ने टेस्ट क्रिकेट के नंबर-1 और नंबर-2 बल्लेबाज मार्नस लाबुशेन और स्टीव स्मिथ को आउट कर मैच में रोमांच का तड़का लगा दिया। इन दोनों बड़े खिलाड़ियों को सस्ते में आउट कर मेजबानों ने मैच में जोरदार वापसी कर ली है। दिन का खेल खत्म होने तक पहली पारी के शतकवीर उस्मान ख्वाजा नाबाद 34 और नाइट वॉचमैन स्कॉट बोलैंड 13 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं।
 
बाएं हाथ के बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा ने पहली इनिंग में 141 रनों की शानदार पारी खेल यह साफ कर दिया है कि वह इस एशेज में किस इरादे के साथ उतरे हैं। ऐसे में आखिरी दिन इंग्लैंड के लिए इस खिलाड़ी का विकेट काफी अहम होगा। अगर मेजबान टीम पहले कुछ घंटों में ख्वाजा को आउट करने में कामयाब रहती है तो वो मैच में अपना शिकंजा मजबूत कर सकती है। वहीं अगर इंग्लिश टीम ऐसा करने में कामयाब नहीं होती तो ख्वाजा एक छोर पर अपना खूंटा गाड़ लेंगे और फिर बेन स्टोक्स की टीम का यह मैच जीतना मुश्किल हो जाएगा। इसके अलाव अभी ट्रेविस हेड, कैमरन ग्रीन और ऐलेक्स कैरी का बल्लेबाजी करना आना बाकी है। यह तीनों खिलाड़ी तेज से रन बनाना जानते हैं। अगर ख्वाजा जल्दी आउट हो जाते हैं तो इन खिलाड़ियों पर भी दबाव बनेगा।
 

इंग्लैंड पर भारी पड़ती दिख रही है बेन स्टोक्स की होशियारी?
टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लिश टीम ने अपनी पारी पहले दिन 8 विकेट के नुकसान पर 393 रनों पर घोषित कर दी थी। बेन स्टोक्स के इस फैसले ने पूरे क्रिकेट वर्ल्ड को हैरान कर दिया था क्योंकि एक छोर पर जो रूट शतक बनाकर खेल रहे थे। इंग्लैंड के पास पहली पारी में बड़ा स्कोर करने का मौका था। मगर स्टोक्स को उम्मीद थी कि वह इतने रनों से ही ऑस्ट्रेलिया पर लीड हासिल कर सकते हैं। कंगारुओं ने अपनी पहली पारी में ख्वाजा के शतक के दम पर 386 रन बनाए और मेजबान टीम सिर्फ 7 रन की ही बढ़त हासिल कर पाई। अब क्रिकेट पंडितों का कहना है कि स्टोक्स की यह होशियारी कहीं इंग्लैंड पर ही भारी ना पड़ जाए।