Home मध्यप्रदेश सागर जिले के मकरोनिया में जल-प्रदाय व्यवस्था का सफल प्रायोगिक परीक्षण जारी

सागर जिले के मकरोनिया में जल-प्रदाय व्यवस्था का सफल प्रायोगिक परीक्षण जारी

3

भोपाल

नगरीय विकास एवं आवास विभाग के उपक्रम मध्यप्रदेश अर्बन डेवलपमेंट कम्पनी द्वारा एशियन डेवलपमेंट बैंक के सहयोग से सागर जिले के मकरोनिया में जल-प्रदाय परियोजना का कार्य पूर्णता की ओर है। यहाँ जल-प्रदाय का प्रायोगिक परीक्षण भी जारी है। मकरोनिया में हर घर नल से जल पहुँचाने के लिए 194 किलोमीटर की पाइप-लाइन बिछाई गई है।

पानी के संग्रहण के लिए यहाँ पहले से मौजूद 4500 किलोलीटर के ओवर हैड टैंक का उन्नयन भी किया गया है। जल को शुद्ध करने के लिए राजघाट डैम पर जल-शोधन संयंत्र स्थापित किया गया है। मकरोनिया के 14 हजार से अधिक घरों को नल कनेक्शन दे दिए गए हैं।

नगर पालिका की सीमा में शामिल हुए नए क्षेत्र के साथ रेलवे लाइन क्रॉस कर लक्ष्मी नगर एवं सेमराबाग जैसे इलाकों को भी नल कनेक्शन से जोड़ा जा रहा है। प्रायोगिक परीक्षण के दौरान ही मकरोनिया के रहवासी बेहद खुश और संतुष्ट नज़र आ रहे हैं। नगर के जागरूक नागरिक आनंद गोस्वामी बताते है कि जबसे जलावर्द्धन योजना के तहत नल लगा है तब से पानी नियमित तौर पर मिल रहा है, उचित प्रेशर के साथ पानी आ रहा है, अब मोटर लगाने की जरूरत नहीं होती।

प्रभाकर नगर निवासी प्रदीप सिंह का 6 सदस्यीय परिवार है, इनका कहना है कि पहले प्राइवेट कनेक्शन से पानी लेते थे, जिसमें पैसे भी ज्यादा खर्च होते थे। अब घर में मीटरयुक्त कनेक्शन हो गया है, जितना पानी उपयोग करेंगे उतना ही बिल आयेगा। मकरोनिया की श्रीमती स्नेह जैन का कहना है कि हमारे घर में बोरिंग है। गर्मियों के दिनों में जल-स्तर नीचे चला जाता है, जिसकी वजह से घर में पानी की किल्लत हो जाती थी पर अब नल लगने से पर्याप्त मात्रा में जल मिल रहा है।