Home राज्यों से उत्तर प्रदेश मार्च 2024 में आगरा में दौड़ेगी मेट्रो, अभी तक इतनी हो चुकी...

मार्च 2024 में आगरा में दौड़ेगी मेट्रो, अभी तक इतनी हो चुकी तैयारी

5

आगरा  

दिल्ली-मुंबई समेत देश के कई बड़े शहरों की तर्ज पर जल्दी ही उत्तर प्रदेश के आगरा में भी मेट्रो दौड़ेगी. मेट्रो के पहले कॉरिडोर के ताज पूर्वी मेट्रो स्टेशन का काम लगभग पूरा हो गया है. इस स्टेशन पर ट्रैक बिछा दिये गये हैं. सिग्नल का काम भी पूरा हो चुका है. पहली झलक देखने में यह मेट्रो स्टेशन पर है खूबसूरत नजर आ रहा है. कहा जा सकता है कि जल्द ही इस स्टेशन पर मेट्रो का संचालन ट्रायल के तौर पर किया जाएगा. पिछले दिनों उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव दुर्गाशंकर मिश्र ने आगरा मेट्रो स्टेशन का निरीक्षण करने के बाद कहा था कि जल्द ही मेट्रो का काम पूरा होगा. आगरा मेट्रो को मार्च 2024 तक चलाने का लक्ष्य है.

आगरावासियों को मेट्रो का बेसब्री से इंतजार है. तो वहीं, पर्यटन उद्योग से जुड़े लोगों का कहना है कि मेट्रो चलने से शहर में प्रदूषण और जाम से निजात मिलेगी. इससे पर्यटन को काफी बढ़ावा मिलेगा. अनुमान लगाया जा रहा है कि वर्ष 2024 खत्म होने तक आगरा में पूरी तरह से मेट्रो चलने लगेगी.

8379.62 करोड़ की लागत से बन रही आगरा मेट्रो

ताज नगरी में 8,379.62 करोड़ रुपये की लागत से 29.4 किलोमीटर लंबे दो मेट्रो कॉरिडोर का निर्माण किया जाना प्रस्तावित है. ताज ईस्ट गेट से सिकंदरा के बीच बन रहे प्रथम कॉरिडोर में कुल 13 स्टेशन हैं, जिसमें छह ऐलिवेटिड और सात भूमिगत स्टेशन हैं. वहीं, आगरा कैंट से कालिंदी विहार के बीच बनने वाले दूसरे कॉरिडोर में 14 ऐलिवेटिड स्टेशन होंगे.

फिलहाल, ताज ईस्ट गेट से जामा मस्जिद के बीच प्रयोरिटी कॉरिडोर का निर्माण कार्य तेज गति से किया जा रहा है. प्रयोरिटी कॉरिडोर में तीन ऐलिवेटिड और तीन भूमिगत स्टेशन हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था शिलान्यास

बता दें कि, आगरा मेट्रो प्रोजेक्ट का शिलान्यास प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सात दिसंबर, 2020 को किया था. यह कार्यक्रम वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से हुआ था. इसमें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय शहरी विकास कार्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी मौजूद थे.

आगरा मेट्रो के एलीवेटेड स्टेशन

सिकंदरा, गुरु का ताल, आइएसबीटी, फतेहाबाद, बसई, ताज पूर्वी गेट, आगरा कैंट रेलवे स्टेशन, सदर बाजार, कलक्ट्रेट, सुभाष पार्क, आगरा कॉलेज, हरी पर्वत चौराहा, संजय प्लेस, एमजी रोड, सुल्तानगंज की पुलिया, कमला नगर, रामबाग, फाउंड्री नगर, मंडी समिति, कालिंदी विहार.

आगरा मेट्रो के भूमिगत स्टेशन

आरबीएस कॉलेज, राजा की मंडी, आगरा कॉलेज, एस.एन मेडिकल कॉलेज, जामा मस्जिद, आगरा किला, ताजमहल