Home राज्यों से उत्तर प्रदेश यूपी के बलिया में भीषण गर्मी से दो दिन के भीतर 44...

यूपी के बलिया में भीषण गर्मी से दो दिन के भीतर 44 लोगों की मौत से हड़कंप

4

 बलिया
उत्तर प्रदेश के बलिया में रिकॉर्ड गर्मी ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है। यहां15-16 जून के बीच भीषण गर्मी की वजह से 44 लोगों की मौत हो गई है। अधिकारियों ने बताया कि यह मौतें अधिक गर्मी के चलते हुई हैं। अधिकारियों ने बताया कि इन लोगों को पहले से ही कोई ना कोई बीमारी थी, लेकिन भीषण गर्मी की वजह से इनकी तबीयत और बिगड़ गई, जिसके बाद इन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इतनी बड़ी संख्या में लोगों की मौत गर्मी से होने की वजह से इसकी जांच शुरू हो गई है।
 
अधिकारियों का कहना है कि जिन लोगों की मौत हुई है उनमे से अधिकतर की उम्र 60 वर्ष से अधिक थी। इन मौतों के बाद यूपी सरकार ने इसकी जांच शुरू कर दी है। दो डायरेक्टर स्तर के अधिकारियों को लखनऊ से यहां भेजा गया है।

बलिया जिला अस्पताल के चीफ मेडिकल सुप्रिटेंडेंट डॉक्टर दिवाकर सिंह का तबादला कर दिया गया है। इसस पहले डॉक्टर सिंह ने कहा था कि जिले में भीषण गर्मी का प्रकोप चल रहा है। बढ़ती गर्मी की वजह से काफी दिक्कतें हो रही हैं। ऐसे मौसम में उन लोगों की दिक्कत और बढ़ जाती है जो ब्लड प्रेशर, ब्रॉनिकल अस्थमा जैसी बीमारी से जूझ रहे हैं।

स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी किए गए बयान के अनुसार 15 जून को 23 लोगों की मौत हुई है, जबकि 11 लोगों की 16 जून की दोपहर तक मौत हो गई है। पिछले 50 घंटो में कुल 44 लोगों की गर्मी से जुड़ी वजहों से मौत हुई है। डॉक्टर दिवाकर सिंह ने कहा कि जब लोगों को अस्पताल लाया जा रहा है, उसमे से अधिक लोगों को चक्कर आने और बुखार की समस्या है। इन लोगों की मौत मौत गंभीर बीमारी से हुई है नाकि लू लगने से।