Home हेल्थ सेहत के लिए फायदेमंद है नाभि में तेल डालना

सेहत के लिए फायदेमंद है नाभि में तेल डालना

2

हमारी बॉडी की सारी नर्व्स का कनेक्शन नाभि से होता है। अगर हम प्रॉब्लम के हिसाब से नाभि पर तेल लगाएं तो कई हेल्‍थ इश्‍यूज का घरेलू उपचार हो सकता है। आयुर्वेद में भी नाभि‍ के तेल से शरीर के अलग-अलग हिस्‍सों के इलाज के बारे में जिक्र मिलता है। अगर आप चेहरे की समस्‍या से परेशान हैं, तो जल्‍दी फायदा पाने के ल‍िए रोजाना रात को सोने से पहले नाभि पर नीम तेल लगाएं, इससे चेहरे से जुड़ी 5 समस्‍याएं दूर होती है। जो सेहत के लिए फायदेमंद होता है। तो आइए जानते हैं नाभि में नीम का तेल लगाने के क्या-क्या फायदे होते हैं।

बालों के लिए फायदेमंद
नाभि में नीम का तेल लगाने से बाल मजबूत होते हैं। इसमें मौजूद विटामिन ई बालों को घना और मजबूत बनाने में मदद करता है। साथ ही इसके उपयोग से बाल झड़ने की समस्या भी कम होती है।

पाचन क्रिया में करे सुधार
अगर आप रोजाना रात को सोने से पहले नाभि में नीम का तेल लगाते हैं, तो यह पेट के लिए फायदेमंद होता है। जी हां नाभि में तेल लगाने से ब्लोटिंग, गैस जैसी समस्याएं दूर होती है और पाचन क्रिया (Digestion) में सुधार होता है।

चेहरे को बनाएं सुंदर
नीम के तेल में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल गुण मौजूद होते हैं, जो त्वचा को जवां और खूबसूरत सा बनाए रखता है। अगर आप पिंपल्स, पिगमेंटशन, एक्जिमा और फोड़े-फुंसी की समस्या से परेशान है, तो डेली रुटीन में नीम का तेल नाभि में डालें। त्वचा पर भी निखार आएगा।

संक्रमण से होता है बचाव
अगर आप सर्दी-जुकाम जैसी समस्‍या से परेशान हैं, तो आप नाभि में नीम का तेल लगाए, इसमें मौजूद एंटी बैक्टीरियल गुण संक्रमण से आपको बचाएगां।

ऐसे लगाएं तेल
रोज रात को सोने से पहले, सीधे लेट जाएं और नीम के तेल की दो बूंदें अपनी नाभि पर डालें। तेल डालने के बाद कुछ देर सीधे ही लेटे रहें, ताकि तेल आसानी से नाभि के अंदर चला जाए। जब तेल नाभि के अंदर अच्छी तरह से अब्सॉर्ब हो जाए, तब आप अपनी सुविधानुसार सो जाइएं।