Home मध्यप्रदेश सात लोगों को रोजगार देकर राठौर ने मुख्यमंत्री की मंशा को पूरा...

सात लोगों को रोजगार देकर राठौर ने मुख्यमंत्री की मंशा को पूरा किया

3

एक करोड़ 20 लाख के लोन पर 40 फीसदी अनुदान देती है एमएसएमई प्रोत्साहन योजना

भोपाल

खुशियों की दास्ताँ

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की मंशा अनुरूप प्रदेश के युवा खुद का रोजगार तो स्थापित कर ही रहे हैं और अन्य युवाओं को भी रोजगार दे रहे हैं। युवाओं को स्व-रोजगार स्थापित कराने में सूक्ष्म, लघु, मध्यम उद्यम विभाग भी बड़ी भूमिका निभा रहा है।

गंधवानी के युवा श्याम राठौर खुद तो मक्का पोहा इकाई के मालिक बने ही हैं, उन्होंने 7 अन्य युवाओं को रोजगार भी दिया है। मध्यप्रदेश एमएसएमई प्रोत्साहन योजना में पिछले साल सितंबर में एक करोड़ 20 लाख की वित्तीय सहायता से फूड प्रोसेसिंग यूनिट के तहत मक्के से पोहा बनाने का उपक्रम लगाने वाले श्याम राठौर सब तरह के खर्चों के बाद आज 70 से 80 हजार रूपए प्रति माह आमदनी प्राप्त कर रहे हैं। राठौर बताते हैं कि वे साधारण परिवार के हैं पर उनके कुछ करने के जुनून को पंख दिए मुख्यमंत्री चौहान की युवाओं को उद्योगपति बनाने की नीतियों ने।

वे बताते हैं कि इस योजना की बड़ी बात यह है कि इसमें सरकार 40 प्रतिशत अनुदान देती है, जो हर युवा के लिए बहुत बड़ी पूंजी और संबल है। राठौर बताते हैं कि उन्हें बैंक ऑफ बड़ौदा कुक्षी से एक करोड़ 20 लाख का लोन दिलाने में उद्योग कार्यालय की महत्वपूर्ण भूमिका रही। आज ग्राम अवलीपुरा गंधवानी जिला धार में उनकी मैसर्स गोविंद बालाजी एंड संस के नाम से मक्का-पोहा बनाने की फैक्ट्री है और उनके उत्पादन को बाजार में हाथों-हाथ लिया जा रहा है। उनके बढ़ते कारोबार का ही नतीजा है कि उन्होंने फैक्ट्री में 7 लोगों को काम दिया।

वे कहते हैं कि मुख्यमंत्री जी की मंशा भी यही है कि युवा रोजगार माँगने वाले नहीं बल्कि रोजगार देने वाले बने। राठौर बताते हैं कि उन्हें योजना में प्रोत्साहन स्वरूप 40 प्रतिशत अनुदान भी प्राप्त हुआ है। राठौर इस पूरी सफलता का श्रेय राज्य शासन और मुख्यमंत्री चौहान को देते हुए उनका आभार भी मानते हैं।