Home खेल दलीप ट्रॉफी नहीं खेलेंगे ईशान किशन, अभिमन्यु ईश्वरन को मिली एंट्री

दलीप ट्रॉफी नहीं खेलेंगे ईशान किशन, अभिमन्यु ईश्वरन को मिली एंट्री

2

नई दिल्ली
वेस्टइंडीज के खिलाफ श्रृंखला में एक महीने से भी कम समय बाकी रह गया है लेकिन ईशान किशन ने दलीप ट्रॉफी के लिये पूर्वी क्षेत्र की टीम से नाम वापस ले लिया है। भारत ए के कप्तान अभिमन्यु ईश्वरन टीम के कप्तान होंगे जबकि भारत के पूर्व स्पिनर शाहबाज नदीम उपकप्तान होंगे।

पूर्वी क्षेत्र की चयन समिति के एक सदस्य ने कहा, वह डब्ल्यूटीसी फाइनल के लिये भारतीय टीम में था और केएस भरत अंतिम एकादश में चुना गया तो हमने क्षेत्रीय चयन समिति के समन्वयक देबाशीष चक्रवर्ती से पूछा था कि क्या हम ईशान का चयन कर सकते हैं।

उन्होंने कहा, वह सीमित ओवरों में भारत के लिये लगातार खेलता आया है तो उसे कप्तानी मिलनी थी। चक्रवर्ती ने फोन पर उससे पूछा और हमें बताया कि वह दलीप ट्रॉफी नहीं खेलना चाहता। हमें नहीं बताया गया कि वह चोटिल है या नहीं । बस इतना बताया गया कि वह नहीं खेलना चाहता। उनकी जगह अभिषेक पोरेल को चुना गया।

साहा ने युवा के लिए छोड़ी जगह : भारतीय टीम के विकेटकीपर ईशान किशन ने दलीप ट्रॉफी में ईस्ट जोन के लिए नहीं खेलने का फैसला किया है। ऐसे में चयनकर्ताओं के पार दूसरा विकल्प रिद्धिमान साहा का था। साहा त्रिपुरा के लिए खेलते हैं। चयनकर्ताओं ने साहा से संपर्क किया लेकिन उन्होंने भी खेलने से मना कर दिया। साहा ने साफ कर दिया कि उनकी भारतीय टीम में वापसी नहीं होगी, ऐसे में किसी युवा खिलाड़ी का रास्ता नहीं रोकना चाहते।

एशियाई खेलों में भाग नहीं लेंगी हिमा दास

भुवनेश्वर
 भारत की स्टार फर्राटा धाविका हिमा दास अप्रैल में लगी हैमस्ट्रिंग की चोट के कारण चीन में आगामी एशियाई खेलों में भाग नहीं ले सकेगी। भारतीय एथलेटिक्स के मुख्य कोच राधाकृष्णन नायर ने इसकी पुष्टि की। 23 वर्ष की हिमा ने जकार्ता में 2018 एशियाई खेलों में 400 मीटर का व्यक्तिगत रजत पदक जीता था। वह स्वर्ण और रजत पदक जीतने वाली महिलाओं की चार गुणा 400 मीटर और मिश्रित चार गुणा 400 मीटर रिले टीम का भी हिस्सा थी।

नायर ने कहा, यह दुखद है कि वह अप्रैल में बेंगलुरू में इंडियन ग्रां प्री चार से एक दिन पहले चोटिल हो गई। उसकी हैमस्ट्रिंग में चोट है और कमर में भी तकलीफ है। मेडिकल जांच चल रही है और लगता है कि वह एएफआई की नीति के तहत एशियाई खेलों में भाग नहीं ले सकेगी। चोट के कारण वह पिछले महीने रांची में फेडरेशन कप भी नहीं खेली थी।

नायर ने तब था कि उन्हें उम्मीद है कि वह राष्ट्रीय अंतर प्रांत चैम्पियनशिप में भाग लेने के लिये फिट हो जायेगी जो हांगझोउ एशियाई खेलों का आखिरी चयन टूर्नामेंट है। भारतीय एथलेटिक्स महासंघ ने साफ तौर पर कहा है कि जिन खिलाड़ियों को छूट मिली है उनके अलावा सभी को बृहस्पतिवार से यहां शुरू हो रही राष्ट्रीय चैम्पियनशिप में भाग लेना होगा और तभी वह एशियाई खेलों में चयन के दावेदार होंगे । तोक्यो ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता भालाफेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा और 2022 राष्ट्रमंडल खेल 3000 मीटर स्टीपलचेस रजत पदक विजेता अविनाश साबले को छूट मिली है। नायर ने यह भी बताया कि राष्ट्रीय डोपिंग निरोधक एजेंसी (नाडा) के अधिकारी कलिंगा स्टेडियम पर स्पर्धा के दौरान टेस्ट भी करेंगे।

उन्होंने कहा, मुझे शत प्रतिशत यकीन है कि नाडा के अधिकारी आ रहे हैं। वे कोलकाता से या दिल्ली से भी आ सकते हैं। रांची में फेडरेशन कप के दौरान भी सात आठ अधिकारियों की टीम थी।  उन्होंने बताया कि मांसपेशी में खिंचाव के कारण दो बड़े टूर्नामेंटों से नाम वापिस लेने वाले नीरज चोपड़ा ने अभ्यास शुरू कर दिया है लेकिन अभी पूरी तरह से फिट नहीं है। उन्होंने कहा, उसने पिछले सप्ताह अभ्यास शुरू कर दिया और उम्मीद है कि महीने के आखिर तक फिट हो जायेगा।