Home विदेश नाटो महासचिव ने कहा, जवाबी कार्रवाई में रूस पर भारी पड़ रहा...

नाटो महासचिव ने कहा, जवाबी कार्रवाई में रूस पर भारी पड़ रहा यूक्रेन

2

वाशिंगटन
 यूक्रेन पर रूसी हमले के बीच नाटो महासचिव जेन्स स्टॉल्टेनबर्ग ने कहा है कि यूक्रेन ने रूस के खिलाफ जवाबी कार्रवाई शुरू कर दी है। इस कार्रवाई में वह रूस पर भारी पड़ता नजर आ रहा है। अमेरिका के ओवल में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन से मुलाकात के बाद उन्होंने कहा कि नाटो, यूक्रेन को अपनी मदद भी बढ़ाने की तैयारी कर रहा है।

स्टॉल्टेनबर्ग ने कहा कि नाटो की ओर से यूक्रेन को की जा रही मदद युद्ध के मैदान में अंतर पैदा कर रही है। जवाबी कार्रवाई में यूक्रेन, रूस के खिलाफ बढ़त बना रहा है। हालांकि अभी यह शुरुआत है लेकिन जल्द ही यूक्रेन ज्यादा जमीन को आजाद करा पाएगा और बातचीत की मेज पर जब रूस और यूक्रेन बैठेंगे तो यूक्रेन की स्थिति मजबूत रहेगी। इस बीच जानकारी आई है कि यूक्रेन की जवाबी कार्रवाई में दक्षिणी जापोरिज्जिया मोर्चे पर अनुभवी रूसी टॉप जनरल की मौत हो गई है। 35वीं संयुक्त शस्त्र सेना के चीफ ऑफ स्टाफ मेजर जनरल सर्गेई गोर्याचेव की मौत पर रूसी रक्षा मंत्रालय ने अभी तक कोई टिप्पणी नहीं की है।

ईरान परमाणु समझौते से इजरायल बाध्य नहीं : नेतन्याहू

यरुशलेम
 इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने संसद की एक समिति से कहा है कि ईरान के साथ किसी भी अंतरराष्ट्रीय परमाणु समझौते से इजरायल बाध्य नहीं होगा।

संसद की विदेश मामलों और रक्षा समिति में उनकी टिप्पणी  उन मीडिया रिपोटरें के बीच आई कि अमेरिका मिडिल ईस्ट में इजरायल के कट्टर दुश्मन ईरान के साथ परमाणु समझौते की दिशा में आगे बढ़ रहा है।

नेतन्याहू ने कहा, ईरान के साथ कोई भी समझौता इजरायल पर बाध्यकारी नहीं होगा, जो अपनी रक्षा के लिए खुद ही जिम्मेदार है। उन्होंने कहा कि ईरान इजरायल के विनाश की आकांक्षा रखता है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, 2015 के ईरान परमाणु समझौते के कट्टर विरोधी नेतन्याहू का कहना है कि उभरते हुए नए समझौते से ईरान प्रतिबंध के बिना परमाणु हथियार विकसित करने में सक्षम होगा।

मिडिल ईस्ट में नए गठजोड़ बनाने पर रणनीति का जिक्र करते हुए इजरायली नेता ने कहा, हमारी नीति का उद्देश्य ईरान और उसके सहयोगियों को रोकने के लिए शांति का दायरा बढ़ाना है।