Home व्यापार PNB बैंक में है आपका भी अकाउंट, तो फटाफट करें ये काम,...

PNB बैंक में है आपका भी अकाउंट, तो फटाफट करें ये काम, नहीं तो बंद हो जाएगा खाता!

7

नई दिल्ली

अगर आपका अकाउंट भी पंजाब नेशनल बैंक (PNB Bank)में है, तो फिर ये खबर आपके लिए बेहद जरूरी है. दरअसल, पीएनबी की ओर से ऐसे ग्राहकों या अकाउंट होल्डर्स को फिर से अलर्ट जारी किया गया है, जिनके खाते में बीते दो साल से ज्यादा समय से कोई ट्रांजैक्शन नहीं हुआ है और इन अकाउंट में बैलेंस जीरो है. बैंक की ओर से सोशल मीडिया (Social Media) प्लेटफॉर्म ट्विटर (अब एक्स) पर पोस्ट के जरिए कहा गया है कि ऐसे खातों को को बंद कर दिया जाएगा. ऐसे में अगर आपने भी अपने PNB Account में 3 साल से लेन-देन नहीं किया है, तो फिर जल्द से जल्द ये काम कर लें. इए जानते हैं बैंक की ओर से क्या कहा गया है?

सोशल मीडिया के जरिए किया अलर्ट
PNB ने अपने ट्विटर (अब X) अकाउंट पर एक अलर्ट जारी कर कहा है कि 'महत्वपूर्ण सूचना, अगर दो वर्ष से अधिक समय तक कस्टमर अकाउंट में कोई ट्रांजैक्शन नहीं होता है, तो खाता निष्क्रिय (Inoperative) हो जाएगा. कृपया अपने अकाउंट में लेन-देन सुनिश्चित करें, ताकि यह निष्क्रिय न हो.' इससे पहले भी कई बार बैंक की ओर से ग्राहकों को इसके लिए अलर्ट किया जा चुका है. हालांकि, इस बार बैंक की ओर से कोई डेडलाइन सेट नहीं की गई है.

   
कई बार ग्राहकों को दी गई चेतावनी
पंजाब नेशनल बैंक ने देखा है कि कई अकाउंट में बीते दो-तीन सालों से ग्राहक द्वारा किसी तरह का कोई ट्रांजैक्शन नहीं किया गया है और इनमें कोई बैलेंस भी नहीं है. ऐसे में इन खातों के दुरुपयोग को रोकने के लिए उठाए जाने वाले कदम के तहत इन्हें क्लोज करने का फैसला किया गया है. इस संबंध में बैंक की ओर से ग्राहकों को कई बार चेतावनी जारी की गई है, लेकिन इसके बावजूद अभी काफी ऐसे अकाउंट हैं, जिनमें कोई ट्रांजैक्शंस नहीं हुआ है, जिसके चलते बैंक ने एक बार फिर अलर्ट भेजा है.

यहां बता दें कि बीते 1 मई 2024, 16 मई 2024, 24 मई 2024, 1 जून 2024 और 30 जून 2024 को वेबसाइट और सोशल मीडिया (Social Media) के माध्यम से इसकी जानकारी शेयर कर चुका है. ऐसे सभी ग्राहकों को इस असुविधा से बचने के लिए जल्द से जल्द अपने अकाउंट को सक्रिय करना होगा.

इन खातों को नहीं किया जाएगा बंद
पंजाब नेशनल बैंक ने पहले ही साफ कर दिया था कि इस तरह के सभी अकाउंट्स को बिना किसी नोटिस के बंद कर दिया जाएगा. हालांकि, ऐसे अकाउंट्स जो कि डीमैट खातों (Demat Accounts) से लिंक्ड हैं, उन्हें बंद नहीं किया जाएगा. वहीं 25 वर्ष से कम उम्र के ग्राहक वाले स्टूडेंट अकाउंट्स, नाबालिगों के खाते, SSY/PMJJBY/PMSBY/APY जैसी स्कीम्स के लिए खोले गए खातों को भी सस्पेंड नहीं किया जाएगा.

अकाउंट सक्रिय करने के लिए ये काम जरूरी
बैंक की ओर से ग्राहकों को चेतावनी के साथ ही यह सुविधा भी दी गई है कि अगर अपने अकाउंट से संबंधित किसी भी तरह की जानकारी चाहते हैं, या फिर कोई असिस्टेंस लेना चाहते हैं, तो फिर सीधे अपनी बैंक ब्रांच में जाकर संपर्क कर सकते हैं. PNB के मुताबिक, ऐसे खातों को फिर से सक्रिय तब तक नहीं किया जा सकता है, जब तक कि संबंधित ब्रांच में अकाउंट होल्डर अपने खाते सी केवाईसी (KYC) से जुड़े सभी जरूरी दस्तावेज जमा नहीं कराता. यानी अगर आप अपने अकाउंट को एक्टिव रखना चाहते हैं तो बैंक ब्रांच जाकर KYC तुरंत करा लें.

आज क्या है PNB Share का हाल?
पंजाब नेशनल बैंक पब्लिक सेक्टर का दूसरा सबसे बड़ा बैंक है और इसका मार्केट कैपिटलाइजेशन 1.22 लाख करोड़ रुपये है. इस बैंक के शेयरों (PNB Shares) की बात करें तो ये लगातार तेजी के साथ आगे बढ़ रहा है. सप्ताह के पहले कारोबारी दिन सोमवार को ये 108.59 रुपये के लेवल पर ओपन हुआ और करीह 3 फीसदी की तेजी लेते हुए 111.42 रुपये के स्तर पर पहुंच गया.