Home मध्यप्रदेश समाधान ऑनलाइन के एजेण्डा बिन्दुओं में तत्काल कार्यवाही करें – कलेक्टर

समाधान ऑनलाइन के एजेण्डा बिन्दुओं में तत्काल कार्यवाही करें – कलेक्टर

4

 

 

*एसडीएम राजस्व प्रकरणों के निराकरण की नियमित समीक्षा करें – कलेक्टर*

 

रीवा 

कलेक्टर श्रीमती प्रतिभा पाल ने कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में सीएम हेल्पलाइन प्रकरणों तथा टीएल पत्रों के निराकरण की समीक्षा की। कलेक्टर ने कहा कि समाधान ऑनलाइन कार्यक्रम में आमजनता से जुड़े सीएम हेल्पलाइन प्रकरणों की मुख्यमंत्री जी समीक्षा करते हैं। इसके एजेण्डा बिन्दुओं से संबंधित सभी सीएम हेल्पलाइन के लंबित प्रकरणों का तत्काल कार्यवाही करके निराकरण करें। लोक स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग में नलजल योजनाओं से जुड़ी 479 शिकायतें लंबित हैं। हैण्डपंपों के सुधार के संबंध में भी नईगढ़ी तथा हनुमना में बड़ी संख्या में शिकायतें लंबित हैं। इन सभी का इस सप्ताह निराकरण सुनिश्चित करें। वनाधिकार अधिनियम के तहत खण्ड स्तरीय समितियों की बैठक कराकर उसमें पारित प्रस्ताव एक सप्ताह की समय सीमा में जिला स्तरीय समिति में प्रस्तुत करें। 

 

कलेक्टर ने कहा कि श्रम विभाग में 157 प्रकरण लंबित हैं। जिला श्रम पदाधिकारी इनका निराकरण सुनिश्चित करें। सभी एसडीएम राजस्व प्रकरणों के निराकरण की नियमित समीक्षा करें। नक्शा तरमीम, अविवादित नामांतरण, खसरे की नकल, खसरे में सुधार जैसे आवेदन पत्रों का विशेष प्रयास करके निराकरण कराएं। अनुभाग सिरमौर, हनुमना तथा हुजूर में अधिक संख्या में प्रकरण लंबित हैं। ऊर्जा विभाग द्वारा इस सप्ताह अच्छा कार्य किया गया है। महिला एवं बाल विकास विभाग, स्वास्थ्य विभाग, खाद्य विभाग, योजना विभाग, स्कूल शिक्षा विभाग तथा वित्त विभाग के अधिकारी सीएम हेल्पलाइन के लंबित प्रकरणों का निराकरण कराएं। इसके लिए विकासखण्ड स्तरीय शिविर भी आयोजित किए जा सकते हैं। जल संसाधन विभाग तथा वन विभाग की प्रगति न के बराबर है। लंबित प्रकरणों इस सप्ताह निराकरण न होने पर कार्यवाही की जाएगी। 

 

बैठक में कलेक्टर ने कहा कि मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना में 15 जून से युवाओं का ऑनलाइन पंजीयन शुरू हो जाएगा। इसके पहले विभिन्न निर्माण एजेंसियाँ तथा औद्योगिक इकाईयों में रिक्त पदों की जानकारी ऑनलाइन पोर्टल पर दर्ज करा दें। किसान सम्मान निधि के शेष बचे किसानों की केवाईसी तत्काल अपडेट कराएं जिससे उन्हें योजना का लाभ प्राप्त हो सके। इसके लिए पटवारियों को किसानों की सूची आज ही प्रदान कर दें। कलेक्टर ने उचित मूल्य दुकानों के लिए आवंटित खाद्यान्न के कम उठाव पर नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि जिला प्रबंधक नागरिक आपूर्ति निगम सभी दुकानों में खाद्यान्न पहुंचाना सुनिश्चित करें। इसमें लापरवाही बरतने वाले ठेकेदारों के विरूद्ध कार्यवाही प्रस्तावित करें। बैठक में कृषि आदान, बाढ़ एवं अति वृष्टि से उत्पन्न स्थिति में राहत और बचाव की तैयारी, छात्रवृत्ति वितरण, अनुकंपा नियुक्ति तथा पेंशन प्रकरणों के निराकरण की भी समीक्षा की गई। कलेक्टर ने स्वरोजगार प्रकरणों के निराकरण की भी समीक्षा की। कलेक्टर ने कहा कि आगामी 14 से 16 जून तक पेंशन कार्यालय में लंबित प्रकरणों के निराकरण के लिए शिविर लगाया जा रहा है। अधिकारी इन शिविरों में लंबित प्रकरणों का निराकरण कर प्रतिवेदन प्रस्तुत करें। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ सौरभ सोनवणे, अपर कलेक्टर नीलमणि अग्निहोत्री, संयुक्त कलेक्टर संजीव पाण्डेय तथा संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।