Home व्यापार महिला मित्र को फिर कॉकपिट में ले गए पायलट, एयर इंडिया ने...

महिला मित्र को फिर कॉकपिट में ले गए पायलट, एयर इंडिया ने दो को हटाया

1

नई दिल्ली

हाल ही में एयर इंडिया ने महिला मित्र को कॉकपिट में बुलाने को लेकर एक पायलट को उड़ान भरने से रोक लगा दी थी। अब एक और ऐसा ही मामला सामने आया है। अपनी महिला मित्र को कॉकपिट में आमंत्रित करने को लेकर एयर इंडिया ने दो पायलटों को उड़ान भरने से रोक लगा दी है। एयरलाइन ने पिछले सप्ताह दिल्ली-लेह उड़ान के कॉकपिट में एक महिला को आमंत्रित करने के मामले में अब दो पायलटों के खिलाफ कार्रवाई शुरू की है।

AI-445 विमान के कॉकपिट में एक अनधिकृत महिला यात्री के प्रवेश करने के संबंध में केबिन क्रू से शिकायत मिलने के तुरंत बाद एयर इंडिया मैनेजमेंट ने पायलट और सह-पायलट के खिलाफ कार्रवाई की है। एयर इंडिया के एक शीर्ष अधिकारी ने बताया, "AI-445 पायलट की एक महिला मित्र ने नियमों का पालन किए बिना कॉकपिट में प्रवेश किया, दोनों पायलटों को एयर इंडिया द्वारा ग्राउंड/ऑफ-रोस्टर कर दिया गया है।"

इस मामले से जुड़े एक अधिकारी ने कहा, "घटना पिछले हफ्ते दिल्ली से उड़ान भरने के बाद एआई 445 पर हुई थी। तब से दोनों पायलटों को रोस्टर से हटा दिया गया है।" अधिकारी ने कहा, "दोस्त (महिला मित्र) एक सीनियर हेलीकॉप्टर पायलट है जो एक यात्री के रूप में यात्रा कर रही थी।" एयर इंडिया के प्रवक्ता ने कहा, "एयर इंडिया के पास सभी सुरक्षा संबंधी घटनाओं के लिए एक न्यायपूर्ण दृष्टिकोण है और नियमों के जानबूझकर उल्लंघनों के लिए जीरो टॉलरेंस है। इस तरह के उल्लंघनों को गंभीरता से निपटाया जाता है और नियमों का उल्लंघन करने वालों पर प्रतिबंध लगाया जाएगा।"

एक दूसरे अधिकारी ने नाम न छापने का अनुरोध करते हुए कहा, "दिल्ली में उतरने पर एक पुरुष क्रू मेम्बर द्वारा औपचारिक रूप से इस मामले की सूचना दी गई थी।" अधिकारियों ने कहा कि घटना की सूचना विमानन नियामक महानिदेशालय नागरिक उड्डयन (DGCA) को दी गई थी, हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि DGCA ने उनके खिलाफ कोई कार्रवाई की या नहीं।

पिछले मामले में विमानन नियामक नागर विमानन महानिदेशालय (DGCA) ने दुबई-दिल्ली उड़ान मामले में सुरक्षा संबंधी लापरवाही को लेकर एयर इंडिया पर 30 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। दिल्ली-दुबई उड़ान AI 915 के पायलट ने 27 फरवरी को नियमों का उल्लंघन करते हुए अपनी महिला मित्र को कॉकपिट में जाने दिया। हिंन्दुस्तान टाइम्स ने इस नियम उल्लंघन की जानकारी सबसे पहले दी। अब DGCA ने इस मामले में कार्रवाई की है।