Home देश केंद्रीय कर्मचारियों के लिए रहात की खबर, महंगाई भत्ते में 4 फीसद...

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए रहात की खबर, महंगाई भत्ते में 4 फीसद की वृद्धि जल्द

3

 नईदिल्ली .
 

केंद्र सरकार समय समय पर कर्मचारियों को राहत देने के लिए खुशखबरी देती रहती है। इसी कड़ी में केंद्र के कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर निकल कर सामने आ रही है। दरअसल जुलाई महीने के लिए उनके महंगाई भत्ते में 4 फीसद की वृद्धि की जाएगी। इसके लिए तैयारी शुरू कर दी गई है। जुलाई छमाही के लिए उनके महंगाई भत्ते में 4 फीसद की वृद्धि की जा सकती है।

DA में 4 फीसद की वृद्धि जल्द

 जुलाई 2023 में पड़ने वाले महंगाई भत्ते को लेकर आंकड़े से जानकारी मिली है। एआईसीपीआई आंकड़े के तहत कयास लगाए जा रहे हैं कि महंगाई भत्ते में इजाफा देखा जा सकता है। हालांकि अभी 2 महीने बाकी है। 2 महीने के आंकड़े जारी होने के साथ ही महंगाई भत्ते में वृद्धि देखने को मिल सकती है। इसके साथ ही कर्मचारियों के वेतन में 4 फीसद का इजाफा होगा। इससे उनके महंगाई भत्ते बढ़कर 46 फीसद तक पहुंच सकते हैं।

 एक्सपर्ट के मुताबिक जुलाई 2023 में महंगाई भत्ता चार फीसद से कम नहीं बढ़ेगा। प्राइस इंडेक्स रेशियो में जो मोमेंट दिख रहा है। उसमें डीए स्कोर 46 के पार दिखाई दे रहा है। ऐसे में दिसंबर के बाद इंडेक्स में औसत 0.67 पॉइंट की वृद्धि रिकॉर्ड की गई है। वहीं अप्रैल में आए एआईसीपीआई इंडेक्स में आंकड़ा बढ़कर 134.2 पहुंच गया है। ऐसे में DA को 45.6 है। माना जा रहा है कि 2 महीने का आंकड़े यही रहता है तो इंडेक्स 46.46 पहुंच जाएगा। जिसके बाद DA में 4 फीसद की वृद्धि का अनुमान जताया गया है।

 महंगाई भत्ते में वृद्धि की घोषणा अक्टूबर महीने के अंत तक की जा सकती है। दरअसल अक्टूबर महीने के मध्य में उनके महंगाई भत्ते में 4 फीसद का इजाफा देखा जा सकता है। इसके साथ ही उनके महंगाई भत्ते बढ़कर 46 पर पहुंच जाएंगे।

नए वेतन आयोग की मांग भी तेज

 वहीं नए वेतन आयोग की मांग भी तेज हो गई है। कर्मचारी संघ की मांग है कि नए वेतन आयोग को लागू किया जाए। वेतन आयोग के लागू होने के साथ ही कर्मचारियों की न्यूनतम वेतन में 44.44% का इजाफा देखा जा सकता है। फिलहाल सरकार की तरफ से 8वें वेतन आयोग को लेकर किसी भी तरह की तैयारी से इनकार किया गया है।

सरकार ने संसद में जवाब देते हुए कहा था कि नए वेतन आयोग को लेकर फिलहाल किसी भी तरह की फाइल सरकार के पास नहीं है। माना जा रहा है कि सरकार 2024 के आगामी चुनाव को देखते हुए नए वेतन आयोग के गठन पर कोई महत्वपूर्ण निर्णय ले सकती है। हालांकि नए वेतन आयोग का गठन 2026 में किया जाएगा।

फिटमेंट फैक्टर पर बड़ा ऐलान संभव

 वहीं सरकार फिटमेंट फैक्टर को लेकर कुछ बड़े ऐलान कर सकती है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक में फिटमेंट फैक्टर को बढ़ाने पर सरकार विचार कर सकती है। सरकार यदि फिटमेंट फैक्टर को 3.68 की दर से बढ़ाती है तो बेसिक सैलरी में सीधे ₹8000 का इजाफा देखा जाएगा।

 केंद्र सरकार द्वारा फिटमेंट फैक्टर को बढ़ाया गया था। इसकी बेसिक सैलरी 18000 से बढ़ाकर ₹26000 की जा सकती है। सरकारी कर्मचारियों के लिए वर्तमान में फिट होते 2.57 फ़ीसदी उम्मीद जताई जा रही है। इसे बढ़ाकर 3.68% किया जा सकता है। इसका मतलब है कि कर्मचारियों की बेसिक सैलरी 26000 हो जाएगी।

ऐसे में यदि किसी कर्मचारी की बेसिक सैलरी ₹18000 है तो अन्य भत्ते को छोड़कर फिटमेंट फैक्टर को जोड़ा जाए तो उनकी सैलरी 46,260 तक हो सकती है। फिटमेंट फैक्टर के बढ़ने से उनकी सैलरी भी बढ़ जाएगी। साथ ही कई अन्य भत्ते भी बढ़ेंगे।