Home राजनीति चुनावी चिंता में BJP, ताबड़तोड़ बैठकों का दौर जारी; अब भाजपा शासित...

चुनावी चिंता में BJP, ताबड़तोड़ बैठकों का दौर जारी; अब भाजपा शासित राज्यों के CM और डिप्टी CM की बारी

1

नई दिल्ली

केंद्र की सत्ताधारी पार्टी बीजेपी में इन दिनों बैठकों का दौर चल रहा है। आगामी लोकसभा और विधानसभा चुनावों के मद्देनजर पार्टी लगातार समीक्षा और अपनी स्थिति का आंकलन कर रही है। पिछले दिनों केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा और पार्टी के संगठन महासचिव बी एल संतोष ने भी लंबी बैठकें की थीं। अब 11 जून को भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों और उप मुख्यमंत्रियों की बैठक नई दिल्ली में बुलाई गई है। इस बैठक में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा और पार्टी के संगठन महासचिव बी एल संतोष के अलावा सभी राज्यों के प्रभारी शामिल होंगे। पार्टी सूत्रों के मुताबिक बैठक 11 जून को शाम में होगी, जब अमित शाह आंध्र प्रदेश के विशाखापट्टनम से एक जनसभा को संबोधित कर लौटेंगे। माना जा रहा है कि इस बैठक का एजेंडा आगामी लोकसभा और विधानसभा चुनाव है।

इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शामिल होंगे या नहीं, ये अभी तक स्पष्ट नहीं हो सका है। बता दें कि इससे पहले प्रधानमंत्री ने 28 मई को नई संसद भवन के उद्घाटन के बाद भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों और उप मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक की थी और राज्यों को केंद्र की योजनाओं को सही तरीके से लागू करने और और उसकी समीक्षा करने का निर्देश दिया था। बुधवार को भी पार्टी ने शीर्ष नेताओं संग बैठक की थी।

सूत्रों ने बताया कि लोकसभा चुनावों से पहले भाजपा कुछ राज्यों में अपने संगठन में कुछ बदलाव कर सकती है और अपने पदाधिकारियों को नई भूमिकाएं सौंप सकती है। कर्नाटक विधानसभा चुनावों में कांग्रेस से हारने के बाद, भाजपा आगामी राज्य विधानसभा चुनावों में अच्छा प्रदर्शन सुनिश्चित करने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। राजस्थान और छत्तीसगढ़ में इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने हैं, जहां कांग्रेस सत्ता में है। मध्य प्रदेश में भी विधानसभा चुनाव होने हैं, जहां भाजपा का शासन है। तेलंगाना में भी चुनाव होने हैं, जहां 2014 में राज्य के गठन के बाद से भारत राष्ट्र समिति शासन कर रही है।

      भाजपा की कोशिश जहां राजस्थान और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस को सत्ता से बेदखल करने की है, वहीं मध्य प्रदेश में सत्ता बचाए रखने की भी उसके समक्ष चुनौती है। तेलंगाना में भी भाजपा बीआरएस को पटखनी देने के लिए एड़ी चोटी का जोर लगा रही है। इस बीच, राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने बुधवार को भाजपा महासचिव बीएल संतोष से मुलाकात की है। यह बैठक ऐसे समय हुई है जब पार्टी कांग्रेस शासित राज्य में अपने अभियान की योजना बना रही है। राजस्थान की दो बार मुख्यमंत्री रह चुकीं राजे राज्य में भाजपा का सबसे प्रमुख चेहरा हैं, जहां पार्टी के भीतर उनके विरोधी भी हैं।

भाजपा अध्यक्ष जे.पी.नड्डा ने बुधवार को नोएडा में पश्चिम उत्तर प्रदेश के पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ 'टिफिन बैठक' भी की। भाजपा इकाई के नोएडा महानगर अध्यक्ष मनोज गुप्ता ने कहा कि 'टिफिन बैठक' अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव के मद्देनजर पार्टी की जनता तक पहुंचने का विशाल कार्यक्रम है। गुप्ता ने बताया कि बैठक में भाजपा की उत्तर प्रदेश इकाई के अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी, उपाध्यक्ष पंकज सिंह, गौतमबुद्ध नगर से सांसद महेश शर्मा और राज्यसभा सदस्य सुरेंद्र नागर सहित पार्टी के अन्य नेता मौजूद रहे।