Home मध्यप्रदेश BU: 6 साल में भी खर्च नहीं कर सका 10 CR रुपए...

BU: 6 साल में भी खर्च नहीं कर सका 10 CR रुपए का बजट

1

भोपाल

बरकतउल्ला विश्वविद्यालय (बीयू) 6 साल में भी शासन की ओर से जारी बजट को खर्च नहीं कर सका है और अब राशि लैप्स हो गई है। विवि के 6 विभागों को सेंटर फॉर एक्सीलेंस बनाने के लिए 10 करोड़ रुपए का बजट जारी किया गया, लेकिन अब भी चार करोड़ की राशि शेष है, जिसे विवि को 31 मई तक खर्च करना था।

बरकतउल्ला विश्वविद्यालय अपनी कमियों के चलते विकास कार्य करवाने में नाकाम साबित हो रहा है। अब विश्वविद्यालय को सेंटर आफ एक्सीलेंस के लिए मिली करोड़ों रुपए की राशि शासन को लौटानी पड़ेगी। इसे बचाने के लिए विश्वविद्यालय प्रशासन ने काफी प्रयास कर रहा है। विवि में कार्यपरिषद की आपात बैठक बुलाई गई। अब प्रबंधन कार्यपरिषद से मंजूरी लेकर इस पैसे को आगे इस्तेमाल में लाना चाहता है, लेकिन तय समयसीमा में बजट खर्च नहीं होने के कारण शासन को राशि वापस लौटानी होगी।

कार्यपरिषद की बैठक में मांगा एक्सट्रा टाइम
बीयू ने कार्यपरिषद की बैठक बुलाकर इस मद से खरीदारी करने के लिए और समय मांगा था। अब विवि कार्य परिषद से अनुमति लेकर शासन से समयसीमा बढ़वाने की सोच रहा है। बैठक में सेंटर आफ एक्सीलेंस के अंर्तगत मनोविज्ञानी उपकरण और सॉफ्टवेयर, अर्थ साइंस विभाग के लिए साफ्टवेयर खरीदने का अनुमोदन प्रस्तुत करेगा। इसके अलावा कार्यपरिषद में विद्यापरिषद की स्थाई समिति की बैठकों में की गई अनुशंसाओं को मंजूरी के लिए रखा जाएगा।

शासन ने डेवलपमेंट के लिए साल 2017-18 में स्वीकृत की थी रकम
साल 2017-18 में सेंटर आफ एक्सीलेंस के लिए बीयू को शासन से 10 करोड़ रुपए की स्वीकृति मिली थी। शासन ने पांच करोड़ रुपए विवि को दे दिए थे। विवि अब तक केवल डेढ़ करोड़ ही खर्च कर सका है और अभी भी साढ़े तीन करोड़ रु पए बचे हुए हैं। विवि को यह राशि अप्रैल अंत तक खर्च करना था, लेकिन उस समय विवि ने शासन से 31 मई तक का समय मांग लिया था। एक महीने का अतिरिक्त समय मिलने पर भी विवि यह पैसा अभी तक खर्च नहीं कर सका है। यदि यह पैसा खर्च कर लेता तो यहां उन्नत उपकरण, रिसर्च एंड डेवलपमेंट, भवन निर्माण आदि कार्य हो सकते थे।