Home मध्यप्रदेश प्रदेश में 15 जून से प्री-मानसून की एक्टिविटी होंगी शुरू

प्रदेश में 15 जून से प्री-मानसून की एक्टिविटी होंगी शुरू

2

भोपाल

मध्यप्रदेश में प्री-मानसून एक्टिविटी जारी है। मौसम वैज्ञानिकों ने प्रदेश के कई शहरों में 15 जून तक गरज-चमक के साथ बारिश होने की संभावना जताई है। ऐसा राजस्थान और छत्तीसगढ़ी में सिस्टम एक्टिव होने से होगा। मानसून की प्रदेश में एंट्री जून के आखिरी सप्ताह तक हो सकती है। अरब सागर में चक्रवात बनने की वजह से मानसून आगे नहीं बढ़ रहा है। इस कारण यह केरल में भी लेट हो जाएगा।

बुधवार को भोपाल, देवास, धार, बैतूल, उज्जैन, अनूपपुर, सागर, डिंडोरी, छिंदवाड़ा, नीमच, सिवनी और मंदसौर में बारिश होने का अनुमान है। भोपाल, देवास, धार, बैतूल और उज्जैन में गरज-चमक की स्थिति बनेगी। यहां 40Km प्रतिघंटा की रफ्तार से आंधी भी चल सकती है। पिछले 24 घंटे में सागर में 04.8, भोपाल शहर में 2.0, नर्मदापुरम में 1.6 मिमी पानी गिरा। ग्वालियर में भी हल्की बारिश हुई।

 

दोपहर बाद बादल आएंगे, हल्की बारिश भी होगी
सीनियर मौसम वैज्ञानिक एचएस पांडे ने बताया कि राजस्थान और छत्तीसगढ़ में अभी चक्रवात व अन्य सिस्टम एक्टिव है। इसका असर मध्यप्रदेश में भी देखने को मिलेगा। इस कारण प्रदेश में प्री-मानसून एक्टिविटी जारी रहेगी। दोपहर बाद छुटपुट बारिश हो सकती है। गरज-चमक वाली स्थिति रहेगी। अरब सागर में चक्रवात बनने की वजह से मानसून आगे नहीं बढ़ पा रहा है। केरल में देरी से आने के कारण मध्यप्रदेश में भी मानसून लेट हो सकता है।

मौसम 8 जून को भी बना रह सकता है। 9 जून को मौसम साफ रहने का अनुमान है, लेकिन 10 जून को तेज बारिश होने की संभावना मौसम विभाग ने जताई है।

MP में दिन में तपे दमोह-खजुराहो, रात में सीधी और टीकमगढ़
दमोह और खजुराहो में मंगलवार को सबसे ज्यादा अधिकतम तापमान 42.5 डिग्री रहा। शिवपुरी में यह 38 डिग्री रहा। पचमढ़ी में 31.2, नौगांव में 36.2 डिग्री अधिकतम तापमान दर्ज हुआ। प्रदेश के 18 जिलों में अधिकतम तापमान 40 से 42 डिग्री के बीच रहा है। न्यूनतम तापमान की बात करें तो मलाजखंड में मंगलवार रात का पारा 22.1, खरगोन में 22.2 रिकॉर्ड हुआ। पचमढ़ी में यह 19.8 डिग्री रहा। सबसे गर्म रात सीधी और टीकमगढ़ की रही। यहां न्यूनतम पारा 29 डिग्री दर्ज हुआ। 17 जिलों में न्यूनतम पारा 25 डिग्री या इससे ज्यादा रहा है।