Home छत्तीसगढ़ जल संरक्षण के लिए काम कर रही बालोद की ग्रीन कमांडो, मन...

जल संरक्षण के लिए काम कर रही बालोद की ग्रीन कमांडो, मन की बात में प्रधानमंत्री ने की तारीफ

6

रायपुर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मन की बात के 101वीं एपिसोड में रविवार को बालोद जिले के ग्रीन कमांडो के नाम से मशहूर वीरेंद्र सिंह एवं टीम द्वारा जल संरक्षण को लेकर किए जा रहे काम का जिक्र करते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ के बालोद जिले के युवाओं ने पानी बचाने के लिए एक अभियान शुरू किया है। घर-घर जाकर लोगों को जल संरक्षण के लिए जागरुक करते हैं। कहीं शादी ब्याह जैसा कोई आयोजन होता है, तो युवाओं का यह ग्रुप वहां जाकर पानी का दुरुपयोग कैसे रोका जा सकता है..? इसकी जानकारी देता है। पीएम मोदी के द्वारा जल संरक्षण को लेकर किये जा रहे ऐसे सार्थक प्रयास को लेकर मन की बात में जिक्र से ग्रीन कमांडो एवं उनकी टीम में नया ऊर्जा के संचार भरा है।

दरअसल मन की बात में जिस शादी ब्याह में जल से संरक्षण को लेकर लोगो को जागरूक करने का जिक्र पीएम मोदी ने किया है, वह दल्लीराजहरा शहर के वार्ड 17 की बात है। दूल्हा वर संजय कुमार पिता कुंवर सिंह विश्वकर्मा एवं दुल्हन खिलेश्वरी पिता भानेश्वर विश्वकर्मा ने अपने शादी में दोनों पक्षों के अलावा आसपास के लोगों को जल संरक्षण का संदेश देते हुए प्रेरित किया था कि अपने आस पास के नल से जल बहने नहीं देंगे। ग्रीन कमांडो वीरेंद्र सिंह ने इस शादी कार्यक्रम में शामिल होकर सभी से जल बचाने के लिए निवेदन किया था।

जिले के लौह नगरी के नाम से मशहूर दल्लीराजहरा के रहने वाले ग्रीन कमांडो वीरेंद्र सिंह कई वर्षों से जल एवं पर्यावरण के संरक्षण को लेकर नित नए नए प्रयास व पहल करते हुए लोगों को जागरूक करते आ रहे हैं। कभी स्कुलो में जाकर जल के संरक्षण के लिए बच्चों को घर-घर जल बचाने का संदेश देते है तो कभी शादी कार्यक्रमों में जाकर दूल्हा-दुल्हन को आठवां वचन जल संरक्षण को लेकर देते नजर आते हैं। तो कभी मछली का वेष धारण कर बिन पानी के मछली तड़पती है, वैसा जागरूकता का संदेश लोगों को देते हैं।