Home देश पहलवानों की महापंचायत से पहले बढ़ी हलचल, 2 मेट्रो स्टेशनों के गेट...

पहलवानों की महापंचायत से पहले बढ़ी हलचल, 2 मेट्रो स्टेशनों के गेट बंद; दिल्ली की सीमाएं सील

4

 नई दिल्ली

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज विधिवत ढंग से नए संसद भवन का उद्घाटन किया। वहीं आज नए संसद भवन की ओर कूच का ऐलान करने वाले पहलवानों के मार्च से पहले शनिवार शाम से ही राजधानी दिल्ली में सुरक्षा बढ़ा दी गई है और सीमाओं को सील कर दिया गया है। एक महीने से भी अधिक समय से जंतर-मंतर पर धरना दे रहे पहलवानों ने रविवार को नई संसद के सामने एक 'महिला महापंचायत' करने का ऐलान किया है। प्रदर्शनकारी पहलवान सात महिला पहलवानों का कथित तौर पर यौन उत्पीड़न करने के आरोपों को लेकर भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) के पूर्व प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह की गिरफ्तारी की मांग कर रहे हैं। हालांकि, एक अधिकारी ने कहा कि पहलवानों की ओर से घोषित 'महिला महापंचायत' के लिए अनुमति नहीं दी गई है। पहलवान संसद परिसर से तीन किलोमीटर दूर स्थित जंतर-मंतर पर धरना दे रहे हैं।

नई संसद के उद्घाटन से पहले लुटियंस दिल्ली में सुरक्षा बढ़ा दी गई है। नया संसद भवन हाई सिक्योरिटी वाले क्षेत्र में स्थित है। पुलिस द्वारा यहां अतिरिक्त सुरक्षाकर्मियों की तैनाती के अलावा सीसीटीवी कैमरे से लगातार निगरानी की जा रही है। पुलिस ने पहले ही एक ट्रैफिक एडवाइजरी जारी कर कहा है कि नई दिल्ली जिले को नियंत्रित क्षेत्र माना जाएगा और वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा।

दिल्ली मेट्रो के दो स्टेशनों के गेट बंद
दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने यात्रियों की आवाजाही के लिए केंद्रीय सचिवालय और उद्योग भवन मेट्रो स्टेशनों के सभी प्रवेश और निकास द्वार बंद कर दिए गए हैं। केंद्रीय सचिवालय में इंटरचेंज सुविधाएं उपलब्ध हैं।

पंजाब किसान मजदूर संघर्ष कमेटी के सदस्यों को अंबाला बॉर्डर पर रोका
पंजाब किसान मजदूर संघर्ष कमेटी के सदस्यों को अंबाला बॉर्डर पर रोक दिया गया है। वे शनिवार को अमृतसर से दिल्ली के जंतर-मंतर पर महिला पहलवानों की महापंचायत में हिस्सा लेने के लिए निकले थे। अंबाला के एसपी जशदीप सिंह रंधावा ने कहा कि आज नए संसद भवन के उद्घाटन समारोह को देखते हुए दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में अतिरिक्त पुलिस बल की तैनाती की गई है। सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं…अगर कोई शरारती तत्व पाया गया तो उसके खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी।

बीकेयू नेता गुरनाम सिंह चढूनी को भी हिरासत में लिया
 पंजाब के जत्थे को महापंचायत के लिए निकलने से रोकने के लिए महिला पुलिसकर्मियों ने गुरुद्वारे के निकास द्वार को बंद कर दिया है। बीकेयू नेता गुरनाम सिंह चढूनी को भी हिरासत में लिया गया है। उन्हें सुबह करीब 4.45 बजे हिरासत में लिया गया। भारी तादाद में पुलिस बल तैनात किया गया है। पुलिस और किसानों के बीच संघर्ष जारी है।

अंबाला हाईवे छावनी में तब्दील किया गया
दिल्ली में नई संसद के सामने पहलवानों द्वारा बुलाई गई महिला महापंचायत के ऐलान के बाद किसानों और खाप पंचायत के नेताओं को दिल्ली जाने से रोकने को हरियाणा के अंबाला हाईवे पर सुरक्षा कड़ी कर दी गई है।