Home खेल आकाश मधवाल ने ऐतिहासिक प्रदर्शन कर बनाए ये 5 धांसू रिकॉर्ड्स, अनिल...

आकाश मधवाल ने ऐतिहासिक प्रदर्शन कर बनाए ये 5 धांसू रिकॉर्ड्स, अनिल कुंबले से रहा खास कनेक्शन

4

नई दिल्ली

रोहित शर्मा की अगुवाई वाली मुंबई इंडियंस ने बुधवार रात आईपीएल 2023 के एलिमिनेटर मुकाबले में लखनऊ सुपर जाएंट्स को चित कर क्वालीफायर-2 में प्रवेश किया। एमआई की इस जीत में युवा तेज गेंदबाज आकाश मधवाल का अहम रोल रहा, जिन्होंने 3.3 ओवर में महज 5 रन खर्च कर 5 विकेट चटकाए। इस शानदार परफॉर्मेंस के दम पर उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच के अवॉर्ड से भी नवाजा गया। मधवाल ने अपने इस ऐतिहासिक प्रदर्शन के दम पर कई रिकॉर्ड्स अपने नाम किए। बता दें, मुंबई ने इस मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए बोर्ड पर 182 रन लगाए थे, इस स्कोर का पीछा करते हुए एलएसजी 101 रनों पर ही ढेर हो गई और एमआई ने यह मैच 81 रनों से जीत लिए। आईपीएल के प्लेऑफ में यह किसी भी टीम की रनों के अंतर से तीसरी सबसे बड़ी जीत है।
 
आकाश मधवाल आईपीएल के प्लेऑफ में 5 विकेट हॉल लेने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं। जी हां, आईपीएल के 15 साल के इतिहास में अभी तक किसी गेंदबाज ने नॉकआउट मुकाबलों में एक पारी में 5 विकेट नहीं चटकाए थे। वहीं भारतीय गेंदबाज द्वारा आईपीएल में यह दूसरा बेस्ट प्रदर्शन है। इससे पहले अनिल कुंबले ने 2009 में 5 विकेट 5 रन देकर चटकाए थे।
 
आकाश मधवाल और अनिल कुंबले के इस सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन में कई समानताएं हैं। दोनों ने 5 रन देकर 5 विकेट चटकाए। दोनों के द्वारा यह सबसे कम रन खर्च कर 5 विकेट चटकाने का यह रिकॉर्ड है। इन दोनों ने भारत के लिए कोई टी20 मैच नहीं खेला है और हैरानी की बात यह है कि यह दोनों ही इंजीनियर्स हैं। आकाश के अन्य रिकॉर्ड्स की बात करें तो, वह बैक टू बैक दो मैचों में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले गेंदबाज बन गए हैं। जी हां, आकाश ने एलिमिनेटर मुकाबले में एलएसजी के खिलाफ 5 विकेट चटकाने से पहले सनराइजर्स हैदराबाद के 4 शिकार किए थे। इससे पहले 10 गेंदबाज ऐसे रहे जिन्होंने लगातार दो मुकाबले में 8-8 विकेट चटकाए थे, मगर मधवाल अब इन सबसे आगे निकल चुके हैं।
 
वहीं लगातार दो मैचों में 4 या उससे अधिक विकेट चटकाने वाले मधवाल कुल 6ठें और चौथे भारतीय गेंदबाज बने हैं। उनसे पहले ये कारनाम 2009 में शादाब जकाती, 2012 में मुनाफ पटेल, 2018 में एंड्र्यू टाय, 2022 में कगिसो रबाडा और 2023 में युजवेंद्र चहल कर चुके हैं। इसी के साथ चेपॉक के इस मैदान पर मधवार ने सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी करने का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया है।