Home छत्तीसगढ़ पेट्रोल पंप पर नोटिस चस्पाकर : 2000 के नोट वैध, परंतु बैंक...

पेट्रोल पंप पर नोटिस चस्पाकर : 2000 के नोट वैध, परंतु बैंक में बदलें यहां से नहीं…

2

बालोद

2000 का नोट चलन से बाहर होने के फैसले के बाद से गुलाबी नोटों की बाजार में आमद तेज हो गई है। हालांकि कल से नोट बदलने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी और इसके लिए कोई पहचान पत्र नहीं दिखाना होगा न ही कोई फार्म भरना होगा, फिर भी पेट्रोल पंप और ज्वेलरी शॉप पर लोग खरीददारी के लिए 2000 के नोट लेकर पहुंच रहे हैं।

हालांकि कई जगह से यह जानकारी सामने आई है कि 2000 रुपए के नोटों से सोना खरीदने वालों को सोना महंगा पड़ रहा है। फिर भी लोग बड़ी मात्रा में खरीददारी कर रहे हैं। उल्लेखनीय हो कि आरबीआई के निर्देश के बाद की कल मंगलवार से किसी भी बैंक में एक समय में 2 हजार रुपये के नोट को अन्य मूल्यवर्ग के नोटों से बदले जा सकते हैं। नोट बदलने की सीमा 20 हजार रुपए है।

अधिक नोटों की आमद से परेशान होकर छत्तीसगढ़ के बालोद में एक पेट्रोल पंप संचालक ने नोटिस चस्पाकर 2000 का नोट लेने से इंकार कर दिया है। जिला मुख्यालय से लगे ग्राम झलमला स्थित गंगा मैय्या पेट्रोल पंप में एक पम्पलेट चस्पा कर 2 हजार का नोट लेने से इंकार किया जा रहा है। चस्पा किये गए पम्पलेट में लिखा गया है कि 2 हजार का नोट वैध है, परन्तु बैंक से बदले यहां से नहीं।

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा घबराएं नहीं
आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने सोमवार को कहा कि 2000 के नोटों को प्रक्रिया के तहत बदला जा रहा है। लोग घबराएं नहीं। चार माह तक नोट बदलने का समय है। नियमों के तहत जहां चाहें वहां नोट बदले जा सकते हैं। बाजार में नोटों के सर्कुलेशन पर आरबीआई की नजर है। नोट क्लीन पॉलिसी के तहत नोटों को बंद किया गया है। ये करंसी प्रबंधन का हिस्सा है। 2000 के नोट अपनी लाइफ साइकल पूरी कर चुके हैं।