Home खेल ‘किंग’ विराट कोहली के शतक पर भारी पड़ी ‘प्रिंस’ शुभमन गिल की...

‘किंग’ विराट कोहली के शतक पर भारी पड़ी ‘प्रिंस’ शुभमन गिल की सेंचुरी, RCB vs GT मैच में बने बड़े रिकॉर्ड

3

नई दिल्ली
शुभमन गिल को भारतीय टीम में विराट कोहली का उत्तराधिकारी माना जा रहा है जो आने वाले समय में सुनील गावस्कर और सचिन तेंदुलकर से चली आ रही विरासत को संभालेंगे। गिल के पास भारतीय क्रिकेट टीम का अगला चमकता सितारा बनने का पूरा कौशल है। इस युवा खिलाड़ी ने रविवार रात इसकी एक और झलक दी जब किंग कोहली का शतक प्रिंस शुभमन गिल की सेंचुरी के आगे फीका पड़ गया। आईपीएल के 70वें मुकाबले में आरसीबी को प्लेऑफ में पहुंचने के लिए हर हाल में जीत की तलाश थी। ऐसे कठिन समय में कोहली (101 नाबाद) का विराट रूप देखने को मिला और उन्होंने सीजन की लगातार दूसरी सेंचुरी जड़ी। हालांकि दूसरी पारी में गिल (104 नाबाद) ने भी शतक जड़ उनकी इस मेहनत पर पानी फेर दिया। गुजरात टाइटंस ने यह मैच 6 विकेट के अंतर से जीता। इस मैच के दौरान कई रिकॉर्ड्स बने, आइए जानते हैं इसके बारे में-

आईपीएल में चौथी बार एक मैच में लगे दो शतक

आईपीएल 2023 से पहले 15 साल के इतिहास में ऐसा सिर्फ दो बार हुआ था जब एक ही मैच में दो बल्लेबाजों ने शतक जड़े हो, वहीं इसी साल यह कारनामा दो बार हो गया है। आरसीबी बनाम जीटी मुकाबले से पहले एसआरएच बनाम आरसीबी मैच में भी दो शतक जड़े गए थे। इन दोनों ही मुकाबलों में किंग कोहली का नाम शामिल है। वहीं ऑलओवर लिस्ट की बात करें तो चार में तीन बार विराट कोहली का नाम है।

विराट कोहली और एबी डिविलियर्स (RCB) बनाम GL, बेंगलुरु, 2016
डेविड वार्नर और जॉनी बेयरस्टो (SRH) बनाम RCB, हैदराबाद, 2019
विराट कोहली (RCB) और हेनरिक क्लासेन (SRH), हैदराबाद, 2023
विराट कोहली (RCB) और शुभमन गिल (GT), बेंगलुरु, 2023

आईपीएल में बैक टू बैक शतक जड़ने वाले बल्लेबाज

विराट कोहली और शुभमन गिल दोनों ने ही इस साल बैक टू बैक दो शतक जमाए हैं, वह आईपीएल के इतिहास में ऐसा करने वाले मात्र चार खिलाड़ियों की लिस्ट में शामिल हैं। गिल और कोहली से पहले यह कारनामा शिखर धवन और जोस बटलर ने किया था। हैरानी की बात यह है कि पिछले चार सालों में इन बल्लेबाजों ने यह बैक टू बैक शतक जड़े हैं।

2 – शिखर धवन (DC, 2020)
2 – जोस बटलर (RR, 2022)
2 – विराट कोहली (RCB, 2023)
2 – शुभमन गिल (GT, 2023)

विराट कोहली ने रचा इतिहास

विराट कोहली ने गुजरात टाइटंस के खिलाफ शतक जड़ इतिहास रचा। वह इस रंगारंग लीग में अब सबसे ज्यादा सेंचुरी ठोकने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने पूर्व कैरेबियन बल्लेबाज क्रिस गेल का रिकॉर्ड तोड़ा है जिनके नाम आईपीएल में 6 शतक दर्ज हैं। आईपीएल 2023 में 2 सेंचुरी लगाने से पहले कोहली ने 4 शतक 2016 में तो 1 शतक 2019 में लगाया था।

7 – विराट कोहली
6 – क्रिस गेल
5 – जोस बटलर
4 – केएल राहुल
4 – डेविड वॉर्नर
4 – शेन वॉटसन

गिल ने गुजरात टाइटंस के लिए बनाया सर्वाधिक स्कोर

शुभमन गिल गुजरात टाइटंस के लिए एक पारी में सर्वाधिक स्कोर बनने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। वह जीटी के लिए शतक ठोकने वाले एकमात्र बल्लेबाज हैं। वहीं बात गत चैंपियन के लिए बल्लेबाजों द्वारा खेली गई टॉप-5 पारियों की बात करें तो उसमें 4 बार गिल का नाम शामिल हैं। इस सूची में गिल की यह दो शतकीय पारी भी शामिल हैं।

104* – शुभमन गिल बनाम RCB, बेंगलुरु, 2023
101 – शुभमन गिल बनाम SRH, अहमदाबाद, 2023
96 – शुभमन गिल बनाम PBKS, ब्रेबॉर्न, 2022
94* – डेविड मिलर बनाम CSK, पुणे, 2022
94* – शुभमन गिल बनाम LSG, अहमदाबाद, 2023