Home देश भीषण गर्मी से मिलेगी राहत, अगले 5 दिनों तक इन राज्यों में...

भीषण गर्मी से मिलेगी राहत, अगले 5 दिनों तक इन राज्यों में बारिश के आसार

3

यूपी-बिहार

यूपी-बिहार समेत देश के कई राज्यों में इस समय भीषण गर्मी पड़ रही है। इस भीषण गर्मी के चलते लोगों की तबीयत भी खराब हो रही है। स्कूली बच्चों को स्कूल आने-जाने में परेशानी हो रही है। कई राज्यों में लू ने लोगों को घर से बाहर निकलने पर भी सोचने को मजबूर कर दिया है। लेकिन इन सब परेशानियों के बीच अब मौसम विभाग ने एक अच्छी खबर भी दी है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले पांच दिनों तक कई राज्यों में बारिश होने के आसार हैं।

यूपी में बारिश कब होगी (UP Me Barish Kab Hogi)
UP Rain: 22 मई से पश्चिमी उत्तर प्रदेश समेत प्रदेश के कुछ अन्य हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के आसार नजर आ रहे हैं। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार प्रदेश भर में 20 से 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलेंगी। मौसम शुष्क रहेगा। लखनऊ और आसपास के जिलों में तेज हवाओं के साथ धूल भरी आंधी भी चल सकती है। अधिकतम तापमान 40 डिग्री और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज हो सकता है।

बिहार में बारिश कब होगी (Bihar Me Barish Kab Hogi)
Bihar Rain: मौसम विभाग के मुताबिक 22 मई के बाद बिहार के 15 जिलों समस्तीपुर, सुपौल, अररिया,किशनगंज, मुजफ्फरपुर, शिवहर, सीतामढ़ी, मधुबनी, दरभंगा, पूर्वी व पश्चिमी चंपारण, गोपालगंज, सिवान, सारण, वैशाली और पटना में बारिश के अनुमान लगाए गए हैं। इस दौरान हवा की गति 30-40 किमी प्रतिघंटा रहेगी।

दिल्ली में कब होगी बारिश (Delhi Me kab Hogi Barish)
मौसम विभाग के मुताबिक 23 मई के बाद दिल्ली के कई इलाके में हल्की बारिश हो सकती है। यानी लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिल सकती है। इस बारिश से प्रदूषण में भी राहत मिलेगी।

राजस्थान में कब होगी बारिश (Rajasthan Mein Kab Hogi Barish)
मौसम विभाग के मुताबिक राजस्थान में इस बार 2 मई को मानसून का नया सिस्टम एक्टिव होने की संभावना है। इसके कारण राजस्थान में तेज आंधी-बारिश का एक नया दौर शुरू होगा। इसका प्रभाव 2-3 दिन तक रह सकता है और तापमान में भी गिरावट आएगी। मध्यप्रदेश में 23 मई से एक और सिस्टम एक्टिव हो रहा है, जो 27-28 मई तक एक्टिव रह सकता है, जिसके कारण बादल छाएंगे और हल्की बारिश होगी।

असम मेघालय और सिक्किम में भी होगी बारिश
मौसम विभाग ने आज और 23 मई को उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा की भी भविष्यवाणी की है। इसी तरह की स्थिति 23 मई को असम और मेघालय के लिए भी भविष्यवाणी की गई है।