Home हेल्थ जेल नेल पेंट आपकी स्किन को पहुंचा सकते हैं नुकसान

जेल नेल पेंट आपकी स्किन को पहुंचा सकते हैं नुकसान

3

नाखून एक ऐसी संरचना है जो उंगलियों को किसी तरह के नुकसान से बचाने में मदद करती है। इतना हीनहीं नाखून आपके हाथों की सुंदरता को बढ़ाने का भी काम करती है। आज के समय में लोग अपने नाखूनों को अधिक आकर्षित बनाने के लिए नेल एक्सटेंशन करवाते हैं, तरह-तरह के केमिकल वाले नेल पैंट्स अपने नाखूनों पर लगाते हैं।

जेल नेल पेंट आपके नाखूनों को ज्यादा स्टाइलिश और चमकदार बनाने में मदद करता है। लेकिन इन नाखूनों की सुंदरता आपके स्वास्थ्य के लिए कई गंभीर दुष्प्रभाव भी लेकर आते हैं। कुछ नेल पेंट खासकर जेल नेल पेंट आपकी स्किन को नुकसान पहुंचा सकते हैं। तो आइए जानते हैं कि जेल नेल पेंट को स्वास्थ्य के लिए इतना खतरनाक क्यों माना जाता है और यह शरीर को कैसे प्रभावित करता है।

जेल नेल पेंट के साइड इफेक्ट्स
कमजोर नाखून
जेल नेल पॉलिश के बार-बार और लंबे समय तक इस्तेमाल से नाखून कमजोर हो सकते हैं। जेल पॉलिश लगाने और हटाने की प्रक्रिया में बफिंग और एसीटोन-आधारित रिमूवल शामिल है जो आपके नाखूनों से प्राकृतिक तेलों को छीन सकता है, जिससे उनके ड्राई होकर टूटने का खतरा बढ़ जाता है।

नाखूनों का रंग उड़ना
कुछ लोगों को लंबे समय तक जेल नेल पॉलिश का उपयोग करने के बाद नाखूनों के रंग में बदलाव का अनुभव हुआ है। जेल नेल पेंट नाखूनों पर पीले या सफेद धब्बे के रूप में नजर आ सकता है। यह आम तौर पर इलाज प्रक्रिया के दौरान उपयोग किए जाने वाले रसायनों और यूवी किरणों के लंबे समय तक संपर्क में रहने का परिणाम है।

स्किन में एलर्जी
जेल नेल पेंट में ऐसे केमिकल होते हैं जो त्वचा में जलन पैदा कर सकते हैं, खासकर अगर आपकी स्किन ज्यादा सेंसिटीव है। उंगलियों में सूजन, नाखून क्षेत्र के आसपास रेडनेस, खुजली या दाने होना इसके आम लक्षण है। इस जोखिम को कम करने के लिए उचित एप्लिकेशन तकनीकों का पालन करना और अपनी स्किन पर पॉलिश लगाने से बचना जरूरी है।

एलर्जी रिएक्शन
कुछ महिलाओं को जेल नेल पॉलिश में मौजूद केमिकल से एलर्जी हो सकती है। एलर्जी संबंधी रिएक्शन हल्के लक्षणों जैसे खुजली और रेडनेस से लेकर अधिक गंभीर प्रतिक्रियाओं जैसे सूजन, छाले, या यहां तक ​​कि सांस लेने में मुश्किल का सामना करना है। अगर आप किसी भी एलर्जी के लक्षणों का अनुभव करते हैं, तो इसका उपयोग बंद करने और डॉक्टर से सलाह लेने की सिफारिश की जाती है।