Home शिक्षा कही आपके आधार नंबर से गलत मोबाइल नंबर और ईमेल तो नहीं...

कही आपके आधार नंबर से गलत मोबाइल नंबर और ईमेल तो नहीं है लिंक, ऐसे करें चेक

3

नई दिल्ली

क्या आपके आधार नंबर से गलत मोबाइल नंबर और ईमेल लिंक है। अगर ऐसा है, तो आपको सतर्क हो जाना चाहिए, क्योंकि आधार से जुड़ी सारी जानकारी गलत हाथों में जा सकती है। यूजर्स को समय-समय पर आधार से लिंक मोबाइल नंबर और ईमेल को चेक करते रहना चाहिए। हालांकि अभी तक आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर और ईमेल का पता लगाना मुश्किल था। लेकिन अब UIDAI की तरफ से नया फीचर पेश किया गया है, जिससे यूजर्स ऑनलाइन चेक कर सकते हैं, कि आखिर उनके आधार से कौन सा मोबाइल नंबर और ईमेल लिंक है।

क्यों लाना पड़ा ये फीचर
दरअसल लोग जल्दी-जल्दी अपने मोबाइल नंबर बदलते रहते हैं। जिससे यूजर्स पता लगाकर आधार से लिंक मोबाइल नंबर को बदल सकते हैं। इससे आधार से होने वाली फ्रॉड की घटनाओं पर लगाम लगाया जा सकता है।

आधार से लिंक मोबाइल और ईमेल का कैसे लगाएं पता
इसके लिए आपको UIDAI की ऑफिशियल वेबसाइट https://myaadhaar.uidai.gov.in पर जाना होगा। इसके अलावा mAadhaar ऐप का इस्तेमाल किया जा सकता है।
फिर यूजर्स को Verify email/mobile Number’ सेक्शन में जाना होगा।
इसके बाद आधार एनरोलमेंट के समय में दर्ज ईमेल आईडी या फोन नंबर का इस्तेमाल करना होगा।
उसके साथ ही 12 अंकों का आधार नंबर दर्ज करना होगा।
फिर कैप्चा कोड डालना होगा
इसके बाद ओटीपी से मोबाइल और ईमेल वेरिफाई करना होगा।

नोट – आधार से लिंक मोबाइल नंबर और ईमेल के वेरिफिकेशन के बाद एक मैसेज आएगा। जिससे मालूम हो जाएगा कि आपके आधार से मोबाइल नंबर और ईमेल लिंक किया जा सकेगा। बता दें कि आधार से मोबाइल नंबर लिंक करना अनिवार्य कर दिया गया है। ऐस में सभी के आधार कार्ड से मोबाइल पहले से लिंक होंगे।