Home मध्यप्रदेश राजा भोज एयरपोर्ट पर रात को भी लैंड होंगी Flights

राजा भोज एयरपोर्ट पर रात को भी लैंड होंगी Flights

1

 भोपाल.

एयरपोर्ट अथारिटी के मुख्यालय ने राजा भोज एयरपोर्ट से 24 घंटे फ्लाइट आपरेशन की सैद्धांतिक स्वीकृति दे दी है। अथारिटी इस निर्णय को जल्द लागू करने का प्रयास कर रही है, लेकिन सीआइएसएफ के जवानों की संख्या कम होने के कारण यह निर्णय तत्काल लागू नहीं हो पा रहा है।

अथारिटी ने एक अप्रैल से भोपाल एयरपोर्ट को 24 घंटे उड़ान संचालन वाले हवाई अड्डों की सूची में शामिल करने का निर्णय लिया था, लेकिन औपचारिकताएं पूरी करने में समय लगने के कारण विलंब होता गया। अब अथारिटी के मुख्यालय ने इसकी स्वीकृति दे दी है। ब्यूरो आफ सिविल एविएशन सिक्युरिटी ने इस निर्णय पर अपनी सहमति की मोहर लगा दी है। एयरपोर्ट प्रबंधन के अनुसार इस निर्णय को लागू करने से पहले फायर कर्मियों की संख्या बढ़ा दी गई है ताकि देर रात की उड़ानों की सुरक्षित लैंडिंग हो सके।

जवानों की संख्या कम, यही रुकावट

वर्तमान में एयरपोर्ट की सुरक्षा में सीआइएसएफ के 169 अधिकारी एवं जवान तैनात हैं। देर रात को सुरक्षा के लिहाज से इनकी संख्या से कम से कम 220 की जानी है। संख्या बढ़ते ही एयरपोर्ट लगातार खुला रहेगा। अभी सुबह छह बजे से रात्रि 10 बजे तक ही उड़ानों का संचालन होता है।

सस्ते किराये में उड़ानें मिल सकेंगी

24 घंटे फ्लाइट आपरेशन होने से महानगरों की तरह भोपाल से देर रात की उड़ानें शुरू हो सकेंगी। इन उड़ानों में सामान्य उड़ानों की अपेक्षा कम किराया होता है। दिल्ली एवं मुंबई से कई इंटरनेशनल उड़ानें देर रात को संचालित होती हैं। यहां के यात्रियों को इसके लिए कनेक्टिंग उड़ानें भी कम किराये में मिल सकती हैं।

24 घंटे उड़ान संचालन के लिए हमारी तरफ से सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। एटीसी में अतिरिक्त स्टाफ तैनात किया गया है। सीआइएसएफ के जवानों की संख्या बढ़ते ही निर्णय लागू कर दिया जाएगा।

– रामजी अवस्थी, एयरपोर्ट डायरेक्टर