Home मध्यप्रदेश गौरक्षा संकल्प सुरक्षा के लिए, 406 एंबुलेंस को CM शिवराज ने किया...

गौरक्षा संकल्प सुरक्षा के लिए, 406 एंबुलेंस को CM शिवराज ने किया रवाना

3

भोपाल

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने राजधानी के लाल परेड ग्राउंड पर गौरक्षा संकल्प सम्मेलन का शुभारंभ किया। इस मौके पर प्रदेश के शहरी क्षेत्रों सहित सभी विकासखंडों के लिए 406 पशु चिकित्सा एम्बुलेंस को रवाना की गईं। कार्यक्रम की अध्यक्षता पशुपालन एवं डेयरी मंत्री प्रेमसिंह पटेल ने की।

भाजपा के प्रदेश प्रभारी मुरलीधर राव, प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा, मध्यप्रदेश गौ-संवर्धन बोर्ड कार्य परिषद के अध्यक्ष स्वामी अखिलेश्वरानंद गिरि विशिष्ट अतिथि रहे।  प्रदेश में पशुओं के बीमार होने पर उपचार के लिए मोबाइल पशु चिकित्सा एम्बुलेंस शुरू की जा रही है। केन्द्र एवं राज्य शासन की इस योजना में एम्बुलेंस संचालन पर हर साल 77 करोड़ रुपए खर्च होंगे। इसमें 60:40 केन्द्र एवं राज्य अंश होगा।

एम्बुलेंस में पशु उपचार, शल्य चिकित्सा, कृत्रिम गभार्धान, रोग परीक्षण आदि के लिए सभी संबंधित उपकरण मौजूद रहेंगे। कॉल सेंटर के टोल फ्री नंबर 1962 पर कॉल करके पशुपालक अपने घर पर ही पशु चिकित्सा का लाभ उठा सकेंगे। एम्बुलेंस में एक पशु चिकित्सक, पैरावेट और सहायक सह-चालक रहेंगे। एम्बुलेंस राज्य स्तरीय कॉल सेंटर से जुड़ी रहेंगी। एम्बुलेंस की मॉनिटरिंग जीपीएस से की जाएगी।

सम्मेलन में गौसंरक्षण और संवर्धन के लिए कार्य करने वाले शासकीय विभागों के प्रतिनिधि, स्वैच्छिक संगठन, पर्यावरण एवं जैविक, प्राकृतिक कृषि क्षेत्र में कार्य करने वाले प्रबुद्ध वर्ग, गौशाला संचालक, स्व-सहायता समूह, गौ-संरक्षण में संलग्न सामाजिक कार्यकर्ता शामिल हुए। प्रदेश में गौवंश संरक्षण के लिए काम कर रही सरकार ने गौवंश वध प्रतिशेध अधिनियम द्वारा गाय का वध करने पर 7 साल की सजा का प्रावधान कर रखा है। प्रदेश में 1762 गौशालाओं में 2 लाख 87 हजार गौवंश का पालन हो रहा है। वर्ष 2022-23 में इनके चारे के लिए 202 करोड़ 34 लाख का अनुदान वितरित किया गया।