Home हेल्थ बालों के लिए फेमस डाइटिशियन रुजुता दिवेकर का बताया ये ड्रिंक बेहद...

बालों के लिए फेमस डाइटिशियन रुजुता दिवेकर का बताया ये ड्रिंक बेहद फायदेमंद

3

गर्मियों में हाइड्रेशन की कमी से आपके बाल सूखे और बेजान हो सकते हैं। साथ ही ड्राई स्कैल्प के कारण डैंड्रफ जैसी समस्याएं भी सामने आ सकती हैं। ऐसी स्थिति में आपको फेमस सेलिब्रिटी डाइटिशियन रुजुता दिवेकर की ये बात माननी चाहिए। डाइटिशियन रुजुता दिवेकर ने एक ड्रिंक बताया है जो कि गर्मियों में आपके पेट को ठंडक देने के साथ बालों की कई समस्याओं को कम करने में मददगार है। तो, आइए जानते हैं इस ड्रिंक के बारे में।

पिएं कुलथी की दाल से बनाये ड्रिंक
रुजुता दिवेकर ने बताया है कि कुलथी के दालों से बना ये ड्रिंक असल में गर्मी में आपकी सेहत के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है। ये आपके पेट को ठंडा करने के साथ सेहत से जुड़ी कई समस्याओं में कमी लाता है। कैसे, जानते हैं।

बालों के लिए है फायदेमंद
कुलथी दालों से बनाये ड्रिंक बालों के लिए काफी फायदेमंद है। ये बालों को पोषण देने के साथ इसकी ग्रोथ बढ़ाने में मददगार है। साथ ही ये आपके बालों में नमी को लॉक करता है और बालों को अंदर से रिहाइड्रेट करता है। इसकी वजह से बाल हेल्दी रहते हैं।

स्किन के लिए फायदेमंद
स्किन के लिए कुलथी दाल का सेवन काफी फायदेमंद है। ये आपकी स्किन में पिग्मेंटेशन को कम करता है और अंदर से रंगत सुधारने में मदद करता है। साथ ही जिन लोगों के चेहरे पर बहुत ज्यादा दाग और धब्बे हैं उनके लिए भी ये ड्रिंक फायदेमंद है।

मूड स्विंग्स को दूर करता है
मूड स्विंग्स को बेहतर बनाने में कुलथी की दाल से बना ये ड्रिंक काफी फायदेमंद है। ये असल में हार्मोनल गड़बड़ियों को ठीक करने के साथ आपके मूड को बेहतर बना सकता है। इससे आप अच्छा महसूस कर सकते हैं।

कुलथी कालन कैसे बनाएं
कुलथी कालन नाम की इस ड्रिंक को बनाने के लिए पहले  कुलथी दाल को भिगोकर सीटी लगा लें। इसके बाद इसे थोड़ा दरदरा करके पीस लें। इसके बाद इसमें छाछ, घी, जीरा, हींग, नमक, मिर्च और चीनी मिला लें। सबको अच्छे से मिक्स कर लें और इसके बाद इसका सेवन करें।