Home छत्तीसगढ़ दपूमरे महिला कल्याणकारी संगठन बिलासपुर के द्वारा श्रमिक दिवस का आयोजन

दपूमरे महिला कल्याणकारी संगठन बिलासपुर के द्वारा श्रमिक दिवस का आयोजन

2

बिलासपुर

न्यू रेल क्लब में अध्यक्षा/सेक्रों, डॉ. श्रीमति वनिता जैन की अध्यक्षता में श्रमिक दिवस के अवसर पर 25 वर्ष व अधिक रेल सेवा में कार्यरत है तथा वर्ष 2023 से 2025 में सेवा निवृत्त होने वाले विभिन्न विभागो में कार्यरत 9 रेल कर्मियों को डॉ श्रीमति वनिता जैन के कर कमलों के द्वारा स्मृति चिन्ह प्रदान कर सम्मानित किया गया।

सेक्रो अध्यक्षा डॉ श्रीमती वनिता जैन ने इस अवसर पर कहा कि श्रम न केवल उत्पादन में, बल्कि अन्य सभी आर्थिक गतिविधियों में भी एक महत्त्वपूर्ण कारक होता है। डेविड रिकार्डो और कार्ल मार्क्स जैसे क्लासिक अर्थशास्त्रियों ने उत्पादन के मुख्य स्रोत के रूप में श्रम को प्रमुख स्थान दिया। इस प्रकार श्रमिक किसी भी देश के आर्थिक और सामाजिक विकास में महत्त्वपूर्ण भूमिका अदा करते हैं। श्रमिकों की इसी भूमिका को एक पहचान देने और श्रमिक आंदोलनों के गौरवशाली इतिहास को याद करने के उद्देश्य से 'मई दिवसझ् अथवा 'अंतर्राष्ट्रीय श्रमिक दिवसझ् मनाया जाता है।

विश्व के अधिकांश देशों में मई दिवस को एक 'अवकाशझ् घोषित किया गया है। विडंबना यह है कि नई पीढ़ी 'मई दिवसझ् को केवल एक अवकाश के रूप में ही जानती है, लोगों के जहन में 'मई दिवसझ् और श्रमिकों की भूमिका धीरे-धीरे धूमिल होती जा रही है। आज आवश्यकता है उनके श्रम का सम्मान करने का ताकि उनका उत्साह और आत्मसम्मान बरकरार रहे।मजदूर दिवस की सार्थकता पूर्ण करने के लिए हम सबको मिलकर श्रमिक वर्ग के उत्थान एवं उनके कल्याण हेतु प्रयास करने होंगे, जिससे उन्हें निरन्तर आगे बढने के उचित अवसर उपलब्ध हो सके।

इस अवसर पर स्टेट बैंक आफ इंडिया बिलासपुर के उच्च अधिकारियों द्वारा उनके सेवा निवृत्त के पश्चात प्राप्त सेटलमेंट को किस तरह निवेश करे, साइवर क्राइम से कैसे बचे, मुच्यूल फंड निवेश आदि के बारे में महत्वपूर्ण जानकारिया प्रदान की गयी। जिससे रेल कर्मियों को काफी लाभ मिला है। इस अवसर पर अध्यक्षा/सेक्रों, डा. श्रीमति वनिता जैन के द्वारा उपस्थित रेल कर्मियों को श्रमिक दिवस की बधाई दी एवं उन्हे आगे भी परिश्रम के बल पर रेलवे को आगे बढ़ाने को कहा। इस अवसर पर सभी सेक्रो सदस्याये उपस्थित थी।