Home देश दिल्ली से गुजरात तक अब पड़ेगी तेज गर्मी, हो जाइये तैयार

दिल्ली से गुजरात तक अब पड़ेगी तेज गर्मी, हो जाइये तैयार

1

नईदिल्ली

गर्मी के मौसम में बारिश से मिली राहत अब कुछ दिनों की ही बची है। जानकार बता रहे हैं कि भारत के उत्तर और मध्य हिस्सों में तापमान में इजाफा होना शुरू हो सकता है। मई के मध्य में छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल और तटीय ओडिशा जैसे राज्यों में लू की स्थिति भी बन सकती है। राजधानी दिल्ली में भी तापमान बढ़ने के आसार हैं।

जमकर तपेगी दिल्ली
राजधानी दिल्ली में तेजी से मौसम की स्थिति बदलने वाली है। कहा जा रहा है कि जल्दी तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आंकड़े को छू सकता है। सोमवार को भी तापमान 37 डिग्री सेल्सियस के पार चला गया था। भारत मौसम विज्ञान विभाग यानी IMD के वैज्ञानिक कुलदीप श्रीवास्तव बताते हैं, 'दिल्ली में आने वाले दिनों में कोई बारिश की संभावनाएं नहीं हैं। अगली बारिश सिर्फ 13 मई को हो सकती है। 12 मई तक मौसम शुष्क रहेगा, जहां दिल्ली के कुछ हिस्सों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाएगा।'

मध्य भारत में राहत खत्म!
भारत के मध्य राज्यों में तापमान में इजाफा दर्ज किया जा रहा है। स्कायमेट की एक रिपोर्ट के अनुसार, राजस्थान, गुजरात और मध्य प्रदेश में बारिश के लिए जिम्मेदार सभी सिस्टम निराश कर रहे हैं। हालांकि, दक्षिण छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र के दक्षिणी हिस्सों में छिटपुट बारिश हो सकती है, लेकिन बाद में यहां भी मौसम शुष्क रहेगा।

जानकार बता रहे हैं कि गुजरात में भी पारा तेजी से बढ़ रहा है। साथ ही अब इसके लगातार उच्च स्तर पर ही रहने के आसार हैं।

क्यों हो रही थी बारिश
मौसम विभाग के अनुसार उत्तर पश्चमी राज्यों में अप्रैल आखिर और मई की शुरूआत में तापमान में 8-13 डिग्री तक की कमी देखी गई है। सबसे ज्यादा कमी 25 अप्रैल से चार अप्रैल के बीच रही। मौसम विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक आर जेनामणि के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता ज्यादा होना, कम ऊंचाई पर होना तथा उनका दायरा व्यापक होना उत्तर पश्चिमी राज्यों में बारिश होने की प्रमुख वजह हैं।

मानसून पर भी होगा असर
देश के कई हिस्सों में हुई बारिश के बाद भी अधिकांश स्थानों पर मौसम गर्म और शुष्क रहने वाला है। IMD ने भले ही सामान्य मानसून की बात कही हो, लेकिन अल नीनो की तेजी से विकसित हो रहा है। दरअसल, अल नीनो को मानसून के दौरान भारत में बारिश का प्रभाव कम करने के लिए जाना जाता है।

यहां भी लगेगी गर्मी
पंजाब, हरियाणा और पश्चिम उत्तर प्रदेश में भी अगले कुछ दिनों में तीन-चार डिग्री सेल्सियस पारा बढ़ने वाला है। हालांकि, 13 और 14 मई को राजस्थान, हरियाणा, पंजाब में कुछ स्थानों पर बारिश हो सकती है। राहत की खबर है कि फिलहाल यहां चार-पांच दिनों में लू की संभावनाएं नहीं है।