Home खेल एश‍िया कप 2023 का आयोजन पाक‍िस्तान में नहीं, अब श्रीलंका में होना...

एश‍िया कप 2023 का आयोजन पाक‍िस्तान में नहीं, अब श्रीलंका में होना तय

3

 नईदिल्ली .

 एश‍िया कप 2023 का आयोजन पाक‍िस्तान में नहीं होगा, अब इसका आयोजन श्रीलंका में होना तय है. ऐसे में पाकिस्तान के लिए यह एक बड़ा झटका है. पहले इस टूर्नामेंट का आयोजन पाकिस्तान में होना था. सूत्रों के हवाले से यह जानकारी सामने आई है. गौरतलब है भारत ने पहले ही पाकिस्तान में होने वाले इस टूर्नामेंट में जाने से मना कर दिया था. इसके बाद से ही पाकिस्तान में इस टूर्नामेंट के भव‍िष्य को लेकर सवाल उठने शुरू हो गए थे.

इससे पहले पाकिस्तान ने एश‍िया कप के लिए हाइब्रिड मॉडल का सुझाव भी दिया था. PCB के चेयरमैन नजम सेठी ने कहा था कि पाकिस्तान को इस टूर्नामेंट के मैच घर में खेलने चाहिए, वहीं भारत एश‍िया कप के अपने मैच किसी न्यूट्रल वेन्यू जैसे यूएई में खेल सकता है.

पर, एश‍िया कप को लेकर जो ताजा खबरें सामने आई हैं, उसके मुताबिक यह टूर्नामेंट अब एक नए देश में होगा. इस टूर्नामेंट को होस्ट करने के लिए श्रीलंका सबसे आगे नजर आ रहा है. सूत्रों ने बताया कि वेन्यू को लेकर अंतिम न‍िर्णय एश‍ियन क्रिकेट काउंस‍िल (ACC) की अगले महीने होने वाली मीटिंग में हो सकता है.
हाइब्रिड मॉडल हुआ खारिज!

एशियाई क्रिकेट परिषद (एसीसी) ने पाकिस्तान को एश‍िया बड़ा झटका दिया है. कुल मिलाकर ‘हाइब्रिड मॉडल’ पर टूर्नामेंट की मेजबानी करने के प्रस्ताव को सदस्य देशों ने खारिज कर दिया. बीसीसीआई द्वारा दोनों देशों के बीच राजनयिक तनाव के कारण भारतीय टीम को पड़ोसी देश में भेजने से इनकार करने के बाद पीसीबी को एक विकल्प का प्रस्ताव देने के लिए मजबूर होना पड़ा. पीसीबी ने ‘हाईब्रिड मॉडल’ का प्रस्ताव दिया था, जिसमें भारत अपने मैच यूएई में खेले जबकि पाकिस्तान अपने मैचों की मेजबानी घरेलू धरती पर करेगा.

क्यों आया श्रीलंका का नाम आगे…

सितंबर के महीने में संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में अत्यधिक उमस भरी परिस्थितियों में खिलाड़ियों के चोटिल होने की संभावना को देखते हुए श्रीलंका छह देशों के टूर्नामेंट की मेजबानी करने के मामले में सबसे आगे है. अब सवाल है कि इस अनदेखी के बाद पाकिस्तान दो से 17 सितंबर तक होने वाले टूर्नामेंट में भाग लेगा या नहीं.

सूत्र ने कहा, ‘प्रसारक भी दो देशों में अलग-अलग टीम नहीं भेजना चाहेंगे. यूएई की तरह श्रीलंका में दो शहरों के बीच यात्रा के लिए विमान की जरूरत नहीं है. आप चाहे कोलंबो में खेले या गॉल या कैंडी में, ये शहर एक-दूसरे के करीब है.’

एसीसी अध्यक्ष जय शाह  को हालांकि इस निर्णय को आधिकारिक बनाने के लिए कार्यकारी समिति की बैठक बुलानी होगी. इन परिस्थितियों में यह देखना होगा कि पाकिस्तान एशिया कप में भाग लेगा या नहीं. वह विश्व कप खेलने के लिए भारत आएगा या नहीं यह भी देखना होगा.

सूत्र ने कहा, ‘आईसीसी भी पाकिस्तान के भारत के बाहर अपने मैच खेलने (विश्व कप के दौरान) के लिए सहमत नहीं होगा. देखते हैं कि पीसीबी क्या फैसला करता है.

वर्ल्ड कप vs एश‍िया कप पर तनातनी सामने आई

2023 का क्रिकेट वर्ल्ड कप भारत में अक्टूबर-नवम्बर में होगा. वहीं एश‍िया कप में 6 टीमें शामिल होगी. इनमें पाकिस्तान, भारत, श्रीलंका, अफगान‍िस्तान, बांग्लादेश और क्वालिफायर टीम नेपाल शामिल होगी. बीसीसीआई ने कुछ दिनों पहले भारतीय क्रिकेट टीम को पाकिस्तान में हो रहे एश‍िया कप में भेजने से मना कर दिया था. इसके बाद पाकिस्तान ने भी भारत में होने वाले क्रिकेट वर्ल्ड कप में खेलने से इनकार कर दिया था.