Home विदेश न्यूयॉर्क टाइम्स, एसोसिएटेड प्रेस को मिला पुलित्जर अवार्ड, यूक्रेन में की थी...

न्यूयॉर्क टाइम्स, एसोसिएटेड प्रेस को मिला पुलित्जर अवार्ड, यूक्रेन में की थी साहसिक रिपोर्टिंग

1

यूक्रेन
पत्रकारिता के क्षेत्र में दुनिया के सबसे सम्माननीय पुलित्जर पुरस्कार की घोषणा कर दी गई है और एसोसिएटेड प्रेस और न्यूयॉर्क टाइम्स को इस साल का पुलित्जर पुरस्कार दिया गया है। एसोसिएटेड प्रेस को यूक्रेन में रूस के भीषण हमलों के बीच मारियुपोल शहर में अंदर जाकर काफी साहसिक रिपोर्टिंग करने के लिए पुलित्जर पुरस्कार से नवाजा गया है, जबकि न्यूयॉर्क टाइम्स ने यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के बारे में अपनी एक्सक्लूसिव स्टोरीज के लिए अंतर्राष्ट्रीय रिपोर्टिंग कैटोगिरी में पुरस्कार जीता है।

एसोसिएटेड प्रेस के पत्रकार मस्टीस्लाव चेरनोव, एवगेनी मालोलेटका, वासिलिसा स्टेपानेंको और लोरी हिन्नेंट को पुलित्जर अवार्ड दिया गया है, जिन्होंने यूक्रेनी शहर मारियुपोल में रूसी बमबारी के बीच रिपोर्टिंग की थी और दस्तावेजों के साथ दिखाया था, कि किस तरह से रूसी सैनिकों ने आम नागरिकों का कत्लेआम किया है और उन्हें जमीन में दफना दिया है।

पुलित्जर पुरस्कार 2023 की घोषणा
वाशिंगटन पोस्ट की रिपोर्टर कैरोलिन किचनर ने संयुक्त राज्य अमेरिका में गर्भपात के अपने कवरेज के लिए राष्ट्रीय रिपोर्टिंग पुलित्जर अवार्ड जीता है, जब सुप्रीम कोर्ट ने पिछले साल ऐतिहासिक 1973 रोवी वेड के फैसले को पलट दिया था और गर्भपात को अमेरिका में वैध घोषित कर दिया था।

वहीं, समाचार एजेंसी रॉयटर्स दो कैटोरिगी में फाइनलिस्ट रहा है। अंतरराष्ट्रीय रिपोर्टिंग में, पुलित्जर बोर्ड ने रॉयटर्स की चार-भाग की इन्वेस्टिगेटिव सीरिज के लिए रॉयटर्स का हवाला दिया, जिसमें इस्लामवादी विद्रोहियों के साथ युद्ध में नाइजीरियाई सेना द्वारा महिलाओं और बच्चों के खिलाफ गंभीर मानवाधिकारों के हनन को उजागर किया गया था।

वहीं, नेशनल रिपोर्टिंग में रॉयटर्स को एक सीरिज के लिए फाइनलिस्ट के रूप में चुना गया, जिसने अमेरिकी राज्य अलबामा में ऑटो पार्ट्स आपूर्तिकर्ताओं और कुक्कुट बूचड़खानों द्वारा बाल श्रम के व्यापक उपयोग का खुलासा किया था। इस साल का पुलित्जर पुरस्कार वाल स्ट्रीट जर्नल और लास एंजिलिस टाइम्स को भी दिया गया है, जिन्होंने अमेरिका में संघीय एजेंसियों और अधिकारियों के बीच चल रहे वित्तीय टकराव को लेकर इन्वेस्टिगेटिव रिपोर्टिंग की थी।

वहीं, ब्रेकिंग न्यूज के लिए इस साल का पुलित्जर पुरस्कार लास एंजिलिस टाइम्स को दिया गया है, जिसने अमेरिकी अधिकारियों के एक नस्लीय टिप्पणी से संबंधित खबर को ब्रेक किया था।